नई दिल्ली: अब तक आप गूगल का इस्तेमाल कुछ ढूंढने के लिए ही करते होंगे लेकिन अब गूगल भारत में लोगों को नौकरी भी दिलाएगा. दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने भारत में युवाओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें नौकरी ढूंढने में मदद करने के लिए जॉब्स नियर मी सेवा की शुरुआत की है. इसके जरिए नौकरी ढूंढ रहे लोगों को फायदा होगा और उन्हें सारी जानकारी एक ही जगह मिल जाएगी. पिछले साल अमेरिका में इस सेवा को शुरू करने के बाद गूगल अब भारत में इसकी शुरूआत कर रहा है. कंपनी के मुताबिक इस सेवा के जरिए नौकरी ढूंढ रहे लोगों को फायदा होगा और उन्हें नौकरी के बारे में सारी जानकारी एक जगह ही मिल जाएगी. गूगल ने इसके लिए कई कंपनियों से टाइअप किया है.

अब तक भारत में युवाओं को नौकरी दिलाने में मदद कर रही LinkedIn, Shine.com और Times Jobs जैसी कंपनियों के साथ गूगल ने टाईअप किया है. इसके अलावा गूगल इस सेवा के विस्तार के लिए राज्य सरकारों से भी बात कर रही है ताकि सरकारी नौकरी को भी इस सेवा से जोड़ा जा सके.

गूगल की इस नई सेवा में कोई भी अपने क्षेत्र से जुड़ी नौकरी को बड़ी ही आसानी से ढूंढ सकता है. सर्च के ऑप्शन में अपने क्षेत्र से जुड़े की वर्ड डालकर उससे जुड़ी सारी नौकरियों की लिस्ट यूजर के सामने आ जाएगी. इसके अलावा एक बार अपनी जानकारी देने के बाद यूजर को उसके क्षेत्र से जुड़ी नौकरी की लगातार अपडेट मिलती रहेगी.

अभी गूगल की ये सेवा सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध है हालांकि उम्मीद है कि जल्द ही इसे अन्य भारतीय भाषाओं में भी लॉन्च किया जाएगा. गूगल का ये नया जॉब फीचर एंड्रॉयड और आईओएस ऐप के अलावा डेस्कटॉप और मोबाइल पर गूगल सर्च में मिलेगा.

कैसे ढूंढे नौकरी?
1. इसके लिए आपको गूगल सर्च पर जाकर jobs टाइप करना होगा इसके बाद आपको स्क्रीन पर एक साइड में जॉब्स दिखने लगेंगी.

2. इसके बाद आप अपने क्षेत्र से जुड़े हुए कीवर्ड्स डालकर अपनी मनपसंद जॉब ढूंढ सकते हैं. कीवर्ड्स डालते ही आपके क्षेत्र से जुड़ी सारी जॉब्स आपको दिखने लगेंगी

3. लिस्ट में से आप जिस भी जॉब को सिलेक्ट करेंगे, सिलेक्ट करते ही आप उस जॉब के पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको उस जॉब से जुड़ी योग्यता, लोकेशन समेत सारी जानकारी मिल जाएगी.

4. इसके बाद अगर आपको सिलेक्ट की गई जॉब पसंद आती है तो वहां पर ही अप्लाई का ऑप्शन होगा जिसपर अप्लाई करके आप उस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं.