Omicron Booster: 60 साल से ज्यादा उम्र वाला कोई भी ले सकेगा बूस्टर खुराक, सरकार जल्द हटा सकती है ये शर्त

Omicron Booster डोज को लेकर अब जानकारी सामने आ रही है कि कि सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए को-मॉर्बिडिटी की शर्त को खत्म कर सकती है.

Published: January 12, 2022 8:03 AM IST

By Nitesh Srivastava

Omicron booster dose
Omicron booster dose

Omicron Booster: कोरोना के बढ़ते प्रकोप (Coronavirus) के बीच 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन की बूस्टर डोज दी जा रही है, फिलहाल यह डोज सिर्फ उन लोगों को दी जा रही है जो को-मॉर्बिडिटी (comorbidity) हैं, यानी की जो गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं. लेकिन अब खबर मिल रही है कि सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए को-मॉर्बिडिटी की शर्त को खत्म कर सकती है. प्राप्त जानकारी के अनुसार यह शर्त इसलिए रखी गई थी क्योंकि ज्यादा उम्र के लोग जोकि गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं उन पर ज्यादा जोखिम है, ऐसे में बूस्टर डोज के जरिए उन्हें सुरक्षित करने की मुहिम जारी है. अब जब बड़े पैमाने पर लोग खुद वैक्सीन के लिए आगे आ रहे हैं तो सरकार को-मॉर्बिडिटी को खत्म करने की तैयारी में है.

Also Read:

हिंदुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार सरकार के पास इस वक्त वैक्सीन की सप्लाई की कोई कमी नहीं है लिहाजा यह फैसला लिया गया कि 60 साल या उससे अधिक उम्र वालों को चरणबद्ध तरीके से तीसरी खुराक दी जाए. ऐसे लोगों के लिए सिर्फ एक शर्त होगी कि दूसरी डोज उन्होंने कम से कम 39 हफ्ते पहले ली हो.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 12, 2022 8:03 AM IST