नई दिल्ली: आम नागरिक जल्द ही सस्ती विदेश यात्रा कर पाएगा. मोदी सरकार अपनी महत्वकांक्षी उड़ान योजना का विस्तार करने वाली है. ‘उड़े देश का आम नागरिक योजना के तहत अब जल्‍द ही लोगों को विदेश के लिए भी सस्‍ती हवाई सेवा का लाभ मिलेगा. केंद्र सरकार रिजनल कनेक्टिविटी के तहत गुवाहाटी से ढाका, काठमांडू, कुआलालंपुर, यंगोन, सिंगापुर और बैंकॉक के लिए सस्ती हवाई सेवा शुरू करने की तैयारी कर रही है. इस योजना के तहत ढाका के लिए 2370 और सिंगापुर के लिए 7880 रुपये की छूट देने की योजना है.

इससे जहां एक ओर किराया सस्ता होगा, वहीं दूसरी ओर नॉर्थ-ईस्ट इलाके से साउथ-ईस्‍ट एशिया तक कनेक्टिविटी भी बढ़ जाएगी. सब्सिडी मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार के सहयोग से इंटरनेशनल एयर कनेक्‍ट‍िविटी फंड (आईएसीएफ) बनाया जाएगा.

मंगलवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से जारी पत्र में कहा गया है, ‘नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा समय-समय पर जारी नोटिफिकेशन के तहत एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया या राज्य सरकारों के स्तर पर ऐसा फंड बनाया जा सकता है.योजना के तहत यह फंड सब्सिडी सपॉर्ट के प्रावधान के लिए समर्पित होगा. इस स्कीम के तहत फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट के लिए इस रूट पर फिलहाल कोई कमर्शल फ्लाइट चलाने की योजना नहीं है.

उड़ान योजना 21 अक्टूबर 2016 को लॉन्च की गई थी, लेकिन इस योजना की शुरुआत अप्रैल 2017 से हुई है. इसका मुख्य उद्देश्य कम कीमत की हवाई टिकटों को उपलब्ध कराना है. UDAN का पूरा नाम “उड़े देश का आम नागरिक” है. घोषणा के अनुसार आम आदमी महज 2500 रुपए में हवाई जहाज का टिकट बुक करा सकता है.