नई दिल्लीः दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं जो यह चाहते हैं कि वह जिंदगी में कुछ ऐसा करें जिससे उनका नाम अच्छे काम के लिए दुनिया भर में फेमस हो जाए. कई लोग ऐसा कर भी पाते हैं लेकिन ऐसा करनें में कड़ी मेहनत और जिंदगी के कई साल लग जाते हैं. दुनिया में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए वर्षों की कड़ी मेहनत लगती है, लेकिन गुजरात की नीलांशी पटेल ने मात्र 17 साल की उम्र में गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड(Guinness World Records) में अपना नाम दर्ज करवा लिया है.

दुनिया की हर एक लड़की और महिला लंबे बाल रखना चहाती है लेकिन सब ऐसा नहीं कर पाती. गुजरात अरवल्ली जिले के मोडासा की नीलांशी ने सबसे लंबे बाल का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. बृजेश पटेल की बेटी नीलांशी पटेल 12 वीं कक्षा में पढ़ाई करती है. जिसने 3 साल की उम्र से अपने बालों को न कटवा कर रिकॉर्ड ब्रेक लम्बे बाल रखे हैं. नीलांशी के बाल 6 फीट यानी 190 सेंटीमीटर जितने लम्बे हैं जो कि अब एक विश्व रिकॉर्ड है.

आपको बता दें कि नीलांशी पटेल ने इस बार किसी और का नहीं बल्कि खुद का रिकॉर्ड ब्रेक किया है. नीलांशी ने इससे पहले नवंबर 2018 में 170.5 सेंटीमीटर के साथ लम्बे बाल रखकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में स्थान प्राप्त किया था और केवल एक साल में खुद के ही रिकॉर्ड को तोड़कर 2019 में 190 सेंटीमीटर लम्बे बाल रखकर नया रिकॉर्ड दर्ज करवाया है.

नीलांशी ने बताया कि मेरी इस खासियत से मेरी लाइफ में कई सारे चेंज भी आए हैं. उन्होंने बताया कि इससे मेरे दोस्त भी बढ़े है और वो अक्सर मेरे बालो को बांधने में मेरी मदद करते हैं. उन्होंने कहा कि बॉलो की देखभाल में कड़ी मेहनत लगती है और नियमित रूप से इनकी सफाई पर खास ध्यान देना होता है.