गांधीनगर. गुजरात निकाय चुनाव परिणाम में एक बार फिर बीजेपी ने बाजी मारी  है. कुल 75 नगरपालिकाओं में बीजेपी को 47, कांग्रेस को 16, एनसीपी को 1, निर्दलीयों और अन्य को 4-4 सीटें मिली हैं. 4 सीटों पर त्रिशंकु की स्थिति पैदा हो गई है.  यहां किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला. Also Read - नरेंद्र मोदी से हुई थी गुजरात दंगों को लेकर पूछताछ, नौ घटों तक एक कप चाय भी नहीं ली थी: तत्कालीन SIT प्रमुख का खुलासा

Also Read - PM मोदी ने गुजरात में 3 परियोजनाओं का किया उद्घाटन, कहा- 'अन्नदाता को ऊर्जा दाता बनाने का भी हो रहा काम'

आश्चर्यजनक रूप में 4 नगरपालिकाओं में टाई की स्थिति बन गई जहां बीजेपी-कांग्रेस दोनों ही बराबर सीटें लेकर आई. पिछली बार की तुलना में बीजेपी की स्थिति बिगड़ी है. पिछले चुनाव में बीजेपी ने नगरपालिका की 59 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस 16 पर ही सिमट गई थी. इस बार भी कांग्रेस पार्टी 16 सीटों पर रह गई. हालांकि रुझानों में वह बीजेपी को लगातार टक्कर दे रही थी. Also Read - आज गुजरात को कई परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम मोदी, ‘किसान सूर्योदय योजना’ को भी करेंगे शुरू

बीजेपी ने पीएम नरेंद्र मोदी की विधानसभा वाली सीट वडनगर में 28 में से 27 सीटें जीती हैं, 1 सीट कांग्रेस के खाते में गई है. साणंद नगरपालिका के वार्ड-1 और विद्यानगर में वार्ड-1, 2 में जीत दर्ज कर ली है. बीजेपी ने नवसारी जिले के बिलीमोरा नगरपालिका में वार्ड-1 में भी जीत दर्ज की है. गिर सोमनाथ जिले में कोडिनार में कांग्रेस ने वोटों की गिनती का बहिष्कार किया है. कांग्रेस ने ईवीएम में छेड़छाड़ का आरोप लगाया है. यहां से 3 सीटें बीजेपी ने जीत ली हैं.

वनथाली में कांग्रेस-बीजेपी बराबरी पर

वनथाली में मुकाबला रोचक रहा. जूनागढ़ जिले में आने वाले वनथाली नगरपालिका में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने ही 12-12 सीटें जीती हैं. तापी जिले में बीजेपी ने सोनगढ़ तालुका में वार्ड-4 से जीत दर्ज की है. पोरबंदर जिले में कुटियाना नगरपालिका में भी बीजेपी ने वार्ड 3 से जीत दर्ज की है. अमरेली जिले के लाठी नगरपालिका में कांग्रेस पैनल ने वार्ड 3 में विजय पताका फहराई है. वडनगर जिले में बीजेपी ने सभी 7 सीटें जीत ली हैं.

सिहोर नगरपालिका की सभी सीटें BJP को

भावनगर जिले में बीजेपी ने सिहोर नगरपालिका की सभी 12 सीटें जीतीं. कांग्रेस ने अमरेली जिले में राजुला नगरपालिका की सीट जीती. राजकोट जिले के जसदान नगरपालिका में बीजेपी ने 28 में से 23 सीटें जीती हैं. सुरेंद्र नगर में बीजेपी के सभी 4 उम्मीदवार चुनाव जीत गए हैं. बीजेपी ने थानगढ़ नगरपालिका में वार्ड-2 पर भी कब्जा कर लिया है.

17 फरवरी को हुई थी वोटिंग

गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद निकाय चुनाव के लिए 17 फरवरी को वोटिंग हुई थी. इसके तहत 75 नगरपालिकाओं, 2 जिला पंचायत, 17 तालुका पंचायत और करीब 1400 ग्राम पंचायतों में शांतिपूर्ण तरीके से वोटिंग हुई थी. 

गुजरात निकाय परिणाम 2018: मोदी के गृह जिले वडनगर में कांग्रेस का बुरा हाल, 27 सीटें जीती BJP

गुजरात निकाय परिणाम 2018: मोदी के गृह जिले वडनगर में कांग्रेस का बुरा हाल, 27 सीटें जीती BJP

इस इलेक्शन के लिए कुल 2763 पोलिंग बूथ बनाए गए थे जिसमें से 530 को संवेदनशील और 95 अतिसंवेदनशील घोषित किया गया था. इन चुनावों में 15 हजार से भी अधिक इलेक्शन वर्कर्स लगाए गए थे. इन चुनावों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 99 सीटें जीती थीं. कांगेस के खाते में 77 सीटें आई थीं.