Gujarat Corona News: देश में कोरोना का कहर जारी है. भारत में कोविड-19 (Covid-19) से अब तक 94 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1 लाख 37 हजार से ज्यादा की जान जा चुकी है. कई राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच दिल्ली के बाद अब गुजरात सरकार ने कोरोना वायरस (CoronaVirus) के सबसे सटीक और विश्वसनीय आरटीपीसीआर टेस्ट (RT-PCR Test) को सस्ता कर दिया है. गुजरात सरकार ने प्राइवेट लैब्स में कोविड-19 संबंधी आरटी-पीसीआर जांच की कीमत 1,500 रुपये से घटाकर 800 रुपये कर दी. Also Read - Coronavirus: हरियाणा सरकार ने RT-PCR टेस्ट की लागत को घटाकर 499 रुपये किया

उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बताया कि, ‘क्योंकि जांच किट की कीमत कम हो गई है, इसलिए राज्य सरकार ने लोगों को यह लाभ उपलब्ध कराने का निर्णय किया. पटेल ने कहा, ‘राज्य सरकार से अधिकृत निजी प्रयोगशालाएं आज से आरटी-पीसीआर जांच के लिए 800 रुपये वसूल करेंगी, जो मौजूदा कीमत से 700 रुपये कम है.’ उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर उत्पादन के बाद जांच किट की कीमत में कमी आई है.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यदि नमूना लेने के लिए लैब सहायक को घर पर बुलाया जाता है तो RT-PCR जांच के लिए 1,100 रुपये लिए जाएंगे. वर्तमान में घर से नमूना लेने के लिए प्रयोगशालाएं 2,000 रुपये वसूल करती हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के निर्देशन में सरकार के कोर ग्रुप ने जांच की कीमत कम करने का फैसला किया. दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार और राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने भी हाल में आरटी-पीसीआर जांच की कीमत घटाने का निर्णय किया था.

एक दिन पहले ही राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना की आरटी-पीसीआर जांच को 800 रुपये (RT PCR Test Delhi Cost) किया गया है. पहले इस जांच के लिए 2,400 रुपये देने पड़ते थे.

(इनपुट: भाषा)