गांधीनगर: गुजरात में अगले महीने प्रस्तावित राज्यसभा उपचुनाव के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर सहित भाजपा और कांग्रेस के दो-दो उम्मीदवारों द्वारा दायर नामांकन पत्रों को चुनाव अधिकारियों ने जांच के बाद बुधवार को स्वीकार कर लिया.

राज्यसभा की दो सीटों के लिए पांच जुलाई को प्रस्तावित उपचुनाव के पीठासीन अधिकारी ने हालांकि वैध कागजात पेश करने में नाकाम रहने पर भाजपा के उम्मीदवार होने का दावा करने वाले कर्नाटक के एक निवासी की उम्मीदवारी रद्द कर दी. दो सीटों पर उपचुनाव इसलिए जरूरी हो गया था क्योंकि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और स्मृति ईरानी ने पिछले महीने क्रमश: गांधीनगर और अमेठी से लोकसभा के लिए निर्वाचित होऩे के बाद राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.

भाजपा ने जयशंकर और ओबीसी नेता जुगलजी ठाकोर को उम्मीदवार बनाया है जबकि कांग्रेस ने चंद्रिका चूडासामा और गौरव पांड्या को मैदान में उतारा है. इस चुनाव में गुजरात के विधायक मतदान करेंगे. एक अधिकारी ने कहा कि उनके नामांकन पत्र सही पाए गए हैं. इनके अलावा, भाजपा के दो ‘‘डमी’’ उम्मीदवारों ए पी शाह और किरीट सिंह राना ने भी मंगलवार को पीठासीन अधिकारी सी बी पांड्या के सामने नामांकन पत्र दायर किये.