अहमदाबाद: गुजरात की जसदण विधानसभा सीट के उपचुनाव में भाजपा के कुंवरजी बावलिया ने जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस के अवसर नाकिया को 19, 985 वोट से हराया है. राजकोट जिले की जसदण विधानसभा सीट पर उपचुनाव के तहत 20 दिसंबर को वोट डाले गए थे और मतदान 71.27 प्रतिशत रहा था. बीजेपी के कुंवरजी कुछ दिन पहले तक कांग्रेस विधायक थे. उन्होंने कांग्रेस छोड़ विधानसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया था. वह बीजेपी में शामिल हो गए थे. बीजेपी ने इस्तीफे के कारण खाली हुई सीट पर उन्हें ही प्रत्याशी बनाया था.

जीत के बाद गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने कहा कि यह जीत इस बात का संकेत है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ जीतेगी. यह उपचुनाव भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच प्रतिष्ठा का प्रश्न था, क्योंकि भाजपा हाल में जहां तीन राज्यों-मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मिली हार से उबरने की कोशिश कर रही है, वहीं कांग्रेस इन तीन राज्यों में मिली जीत से गदगद है. बता दें कि प्रभावी कोली समुदाय के नेता बावलिया ने 2017 में जसदण सीट कांग्रेस के टिकट पर जीती थी, लेकिन बाद में वह कांग्रेस और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे.

इस कारण इस सीट पर उपचुनाव आवश्यक हो गया था. बावलिया ने दो जुलाई को इस्तीफा दिया था और उन्हें उसी दिन भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री बना दिया गया था. भाजपा ने उन्हें इस सीट पर उपचुनाव में उतारा था, जहां कोली समुदाय की अच्छी खासी आबादी है. नाकिया राजकोट जिला पंचायत के सदस्य हैं जिन्होंने कांग्रेस में बावलिया के साथ करीब से काम किया था. वह जहां पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे थे, वहीं बावलिया विगत में कांग्रेस के टिकट पर पांच बार विधायक रह चुके हैं.