UNLOCK 0.3 केंद्र सरकार की जारी गाइडलाइंस के बाद पूरे देश में अनलॉक 3.0 की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसके तहत पांच अगस्त से जिम और योगा इंस्टीच्यूट को खोलने की इजाजत दी गई है. सोमवार से तमिलनाडु  में अनलॉक 3.0 की गाइडलाइंस के बाद  जिम फिर से खुल गए हैं। जिम खुलने के बाद सीमित संख्या में लोग काफी दिनों बाद वर्कआउट करने पहुंचे. Also Read - IPL 2020: 'Bio-Bubble' का उल्लंघन करने पर खिलाड़ी होगा टूर्नामेंट से बाहर, भरना होगा 1 करोड़ का जुर्माना

एशियाई पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता आरती अरुण ने कहा कि ” जिम खुल जाने से खिलाड़ियों को काफी लाभ मिलेगा, वो वर्कआउट फिर से शुरू कर सकेंगे. विभिन्न खेल से जुड़े लोगों को इससे लाभ मिलेगा. दिसंबर  में हमें इंडोनेशिया में आयोजित एशियाई चैम्पियनशिप के लिए तैयारी करनी है. हालांकि कोरोना संक्रमण को लेकर जारी लॉकडाउन में जिम जाना, यह मेरे लिए एक बड़ी चुनौती होगी लेकिन मैं इसे स्वीकार करती हूं.” Also Read - Alert: कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित महिलाएं और बच्चे, करें बचाव...

  Also Read - Unlock 5.0 School Reopen: योगी सरकार का फैसला, यूपी में 15 अक्तूबर से खुल जाएंगे स्कूल-कॉलेज,

बता दें कि सरकार ने बुधवार को अनलॉक 3 के लिए नई गाइडलाइन जारी कर की है, इसके तहत पांच अगस्त से जिम और योगा इंस्टीट्यूट्स को खोलने की इजाजत दी गई है.वहीं, रात के कर्फ्यू को भी अब हटा दिया गया है. हालांकि, कंटेनमेंट जोन में अभी भी लॉकडाउन लागू रहेगा.

गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार, देश में कॉलेज, स्कूलों और मेट्रो को अभी बंद रखा गया है. ये सभी अनलॉक 3 में नहीं खोले जा सकेंगे. इसके अलावा सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर्स, बार और ऑडिटोरियम को भी बंद रखा गया है. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया है.

अनलॉक 3 के लिए जारी दिशा-निर्देशों में सरकार ने कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य हेल्थ प्रोटोकॉल्स का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रमों की इजाजत दी जाती है. इसके अलावा वंदेभारत मिशन के तहत अंतरराष्ट्रीय यात्रा की अनुमति दी गई है.