बेंगलुरु. कर्नाटक में सीएम पद की शपथ से पहले जेडीएस नेता कुमारस्वामी सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. इस दौरान वह सरकार की रूपरेखा पर बात करेंगे. बताया जा रहा है कि कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष जी परमेश्वरम और डी शिवकुमार भी वहां मौजूद रहेंगे. वहीं, दूसरी तरफ परमेश्वरम ने रविवार को कहा है कि दो डिप्टी सीएम पर बात हो सकती है.

बता दें कि कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस को 78 सीटें मिली हैं. बताया जा रहा है कि 33 कैबिनेट मंत्रियों की टीम में उसके 20 मंत्री हो सकते हैं. वहीं, दूसरी तरफ 37 विधायकों वाले जेडीएस सीएम के अतिरिक्त 12 मंत्री बना सकता है.

सूत्रों के अनुसार, इस बात पर चर्चा हो रही है कि किसी लिंगायत नेता को डिप्टी सीएम बनाया जाए. कांग्रेस चाहती है कि सिद्धारमैया सरकार द्वारा लिंगायत को अलग धर्म की मान्यता देने के बाद उपजे विवाद को खत्म करने के लिए ये बेहतर तरीका होगा और लिंगायत कम्यूनिटी में उसका आधार भी बढ़ेगा.

वहीं, कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष जी परमेश्वर ने कहा, ‘‘ हमारे सीएलपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया, मैं खुद और डी के शिवकुमार दिल्ली के लिए रवाना होंगे और सरकार गठन की प्रक्रिया के बारे में (कांग्रेस अध्यक्ष) राहुल गांधी और सोनिया गांधी से बातचीत करेंगे.’’गठबंधन सहयोगी के बीच विभागों के बंटवारे संबंधी एक सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘चर्चा हो जाने तक हर चीज अटकलें हैं.’’