नई दिल्ली: केंद्र सरकार 2021 में होने वाली हज यात्रा को लेकर तैयारियां कर रही है. हज 2021 को लेकर सऊदी अरब की तरफ से गाइडलाइंस का इंतजार भी किया जा रहा है. इसको लेकर भारत और सऊदी अरब की अन्य एजेंसियां आपसी संपर्क बनाए हुई हैं. बता दें कि हज यात्रा पर हर साल भारत से जाने वाले श्रद्धालु इस साल कोरोना वायरस की वजह से नहीं जा सके थे. भारत से औसतन हर साल लगभग दो लाख लोग हज के लिए सऊदी अरब जाते हैं. Also Read - महाराष्ट्र के डिप्टी CM अजीत पवार कोरोना वायरस से संक्रमित, मुंबई के अस्पताल में कराया गया भर्ती

अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, “हम अक्टूबर-नवंबर से हज 2021 के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू करेंगे. वहीं, हम हज 2021 को लेकर सऊदी अरब की तरफ से दिशानिर्देश जारी होने का भी इंतजार करे रहे हैं.” Also Read - India Covid-19 Updates: देश में थम रही कोरोना की रफ्तार! कई महीनों बाद 500 से कम मौतें, संक्रमितों का आंकड़ा 79 लाख के पार

हज कमिटी ऑफ इंडिया के सीईओ मकसूद अहमद खान ने बताया, “हज को लेकर मुंबई में आज मीटिंग हुई, हम अभी सऊदी अरब के दिशानिर्देशों का इंतजार कर रहे हैं. उसके बाद 19 अक्टूबर को दिल्ली में मीटिंग की जाएगी, जिसमें आगे की प्रकिया के बारे में विचार किया जाएगा.”

जानकारी के अनुसार, कोरोना की वजह से हज 2020 पर ना जा पाने वाले 1 लाख 23 हजार लोगों के 2100 करोड़ रुपए बिना किसी कटौती के वापस किए गए, वहीं, सऊदी अरब सरकार ने 2018-19 का हज यात्रियों के यातायात का लगभग 100 करोड़ रुपए वापस किए हैं.

हज कमेटी और अन्य एजेंसियां हज 2021 के लिए आवेदन प्राप्त करने और हज से जुड़ी अन्य तैयारियां अक्टूबर और नवंबर से शुरू करेगी. वहीं उम्मीद की जा रही है कि सऊदी सरकार द्वारा हज 2021 के संबंध में आवश्यक गाइडलाइंस भी जल्द जारी होगी. हज 2021 को लेकर भारतीय एजेंसियां सऊदी सरकार से संपर्क-समन्वय कर रही हैं.