Happy New Year 2020: रात 12 बजते ही नए साल (New Year 2020) का आगाज हो गया. राजधानी दिल्ली समेत देशभर में लोगों ने एक-दूसरे को नववर्ष की बधाईयां दीं. महिलाओं और किशोरों सहित हजारों लोगों ने नाचते-गाते, खुशी मनाते और एक-दूसरे को बधाई देते हुए भव्य अंदाज में नए साल का स्वागत किया. मंगलवार देर शाम से शुरू हुआ पार्टी का सिलसिला आधी रात बाद भी जारी रहा. उधर, छत्तीसगढ़ के रायपुर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवानों ने नए साल जश्न डांस करते हुए मनाया.

 

राजधानी दिल्ली समेत मुंबई, चंडीगढ़, बेंगलुरू, चेन्नई, कोलकाता समेत सभी शहरों में नए साल का जश्न धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान सुरक्षा के लिए तैनात सैकड़ों पुलिसकर्मियों, महिला कांस्टेबलों, ड्रोन कैमरों, बड़ी स्क्रीन्स और वॉच टॉवर्स की उपस्थिति में लोग 2019 को अलविदा कहने और नव वर्ष 2020 का स्वागत करने के लिए अपने शहर के प्रमुख स्थानों पर जमा हुए और 12 बजते ही नए साल का जश्न मनाना शुरू कर दिया. इस दौरान लोगों ने पटाखे भी फोड़े.


राजधानी दिल्ली में कुछ ऐसा रहा हाल
जैसे ही घड़ी ने 12 बजाए कई क्षेत्रों में पटाखे फोड़े गए, जिससे रात में आसमान रोशनी से झिलमिला उठा. वहीं, रात में कई खुले क्षेत्रों, होटलों, रेस्तरां, पब और क्लबों में कई बैंडों के रॉक संगीत ने धूम मचाई. दिल्ली पुलिस ने नए साल के जश्न के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किया. व्यवस्थित तरीके से नया साल मनाने के लिए बाजारों व शॉपिंग मॉल से लेकर रेस्तरां, पब और बार के आसपास के क्षेत्र में पुलिस की मजबूत उपस्थिति रही. पुलिस ने नशे में हु़ड़दंग व ड्राइविंग करने वालों पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी है.

 

ठंड के बावजूद यूपी में जोरदार तरीके से लोगों ने किया नए साल का स्वागत
उत्तर प्रदेश के लोगों ने नए साल का स्वागत पार्टियों, नृत्य-संगीत के बीच धूमधाम से किया. लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद, अलीगढ़, आगरा, वाराणसी और इलाहाबाद में लोगों ने सड़कों पर उतरकर जश्न मनाते हुए नव वर्ष 2020 का स्वागत किया. समूचे राज्य में काफी ठंड है मगर कोहरे और शीतलहर के बीच लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ. लखनऊ के रेस्तरां खचाखच भरे रहे.