नई दिल्‍ली: हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा की उभरती तस्वीर के बीच सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस पार्टी में सरगर्मी तेज हो गई है. राज्य की कुल 90 सीटों के आए रुझान में पार्टी 30 से अधिक सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. दूसरी तरह जेजेपी को 11 सीटों पर बढ़त हासिल है. बीजेपी करीब 40 सीटों पर आगे चल रही है. ऐसे राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की तस्वीर बन रही है.

संभावित नतीजों से उत्साहित राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि राज्य में 100 फीसदी उनकी ही पार्टी सरकार बनाएगी. इस संबंध में उन्होंने कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी से बात की है. दूसरी ओर राज्य की अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने वरिष्ठ नेता अहमद पटेल से मुलाकात की है.

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस पार्टी राज्य में संभावित किंगमेकर की भूमिका में उभर रहे जेजेपी के प्रमुख दुष्यंत चौटाला को उपमुख्यमंत्री का पद ऑफर कर सकती है. बता दें कि तमाम एग्जिट पोल के नतीजों को धता बताते हुए हरियाणा की जनता किसी एक दल को बहुमत देती नहीं दिखी रही है.

वहीं, भाजपा में भी सरकार बनाने को लेकर मंथन शुरू हो गया है. पार्टी नेतृत्व ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को दिल्ली तलब किया है. बीजेपी नेताओं ने भी दावा किया है कि उनकी पार्टी राज्य में सरकार बनाएगी.