नई दिल्ली: हरियाणा में लोकसभा चुनाव में सभी 10 सीटों पर हार जाने के बाद कांग्रेस के लिए विधानसभा चुनाव में करो या मरो की स्थिति है. मतदान के लिए 21 अक्टूबर की तारीख की घोषणा होने के कुछ दिनों बाद ही कांग्रेस ने हरियाणा में कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर अशोक तंवर के स्थान पर कुमारी शैलजा को तरजीह दी. इसके बाद नाराज तंवर ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया. तंवर के इस्तीफे पर शैलजा ने कहा, कांग्रेस में सब ठीक है, भाजपा में कांग्रेस से भी ज्यादा अंतर्कलह है.

पार्टी ने शनिवार को अपना घोषणा-पत्र भी जारी किया, जिसमें कृषि ऋण माफी, बेरोजगारी भत्ता, राज्य में सरकारी और निजी संस्थानों में नौकरी में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण, पंचायती राज संस्थानों, नगर निकायों और नगर परिषदों में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण, अनुसूचित जाति (एससी) और अति पिछड़े वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति और महिलाओं के नाम संपत्तियों पर आवास कर में 50 फीसदी छूट देने का वादा किया गया है.

हरियाणा: BJP का घोषणा पत्र जारी, अनुसूचित जाति को बिना गारंटी कर्ज देने, किसानों की आय दोगुनी करने का वादा

वहीं दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनावी भाषणों में राष्ट्रीय सुरक्षा, जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म करने और असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) लागू करने के मुद्दे उठाए हैं. भाजपा द्वारा उठाए गए मुद्दों पर शैलजा ने कहा, भाजपा ने 150 वादे किए थे, लेकिन पिछले पांच सालों में उसने एक भी वादा पूरा नहीं किया. वह राज्य में अपने अधूरे वादों के मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए एनआरसी और अनुच्छेद 370 जैसे मुद्दों को उठा रही है.

यह पूछने पर कि क्या यह संभव है कि किसानों को फसल नष्ट होने या सूखे की स्थिति में 12,000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा, जैसा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा-पत्र में वादा किया है? शैलजा ने कहा, अगर पैसा जनता का है तो यह किसानों को क्यों नहीं बांटा जा सकता. कांग्रेस सबका ख्याल रखेगी और सभी वादे पूरे करेगी. पार्टी ने पड़ोसी राज्य पंजाब की तर्ज पर अधिकतम दो एकड़ जमीन वाले किसानों को निशुल्क बिजली देने और पराली जलाने से बचने के लिए मशीनें लाने का भी वादा किया है. पंजाब में कांग्रेस की सरकार है.

इनेलो ने घोषणापत्र किया जारी, किसानों और छोटे कारोबारियों की कर्जमाफी का किया वादा

इसके अलावा पार्टी ने राज्य में मॉब लिंचिंग (भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या) के खिलाफ कड़ा कानून लाने का भी वादा किया है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी नूंह में अपने पार्टी के उम्मीदवार के लिए सोमवार को चुनाव प्रचार करेंगे. यह पूछने पर कि क्या वह अन्य स्थानों पर भी प्रचार करेंगे? शैलजा ने कहा, उनके कार्यक्रम की जानकारी होने पर हम मीडिया को सूचित कर देंगे.

(इनपुट-आईएएनएस)