नई दिल्‍ली: भले ही आधार की अनिवार्यता पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि अनिवार्यता साबित होने से पहले ही आधार कार्ड देश में हर जरूरी काम के लिए अनिवार्य मान ही लिया गया है. ऐसे में यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आपकी कई मुश्‍क‍िलें झट से आसान हो जाती हैं. लेकिन अगर किसी वजह से आधार कार्ड गुम हो गया है या मिल नहीं रहा है तो आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है.Also Read - 1896 में जन्मे बुजुर्ग ने वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवाई, आधार कार्ड पर लिखी उम्र देख चौंक गए स्वास्थकर्मी

Also Read - MP: चूड़ी विक्रेता के बाद अब टोस्ट विक्रता की पिटाई, आधार कार्ड नहीं दिखाने पर हुई मारपीट

ऐसे में हम यहां आपको बता रहे हैं कि यदि आपका आधार कार्ड गुम हो गया है तो ऑनलान दूसरे आधार कार्ड की कॉपी कैसे निकाल सकते हैं. Also Read - PAN, Aadhaar and Voter ID Card: किसी की मौत के बाद क्या करें पैन, आधार और वोटर आईडी कार्ड?

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड से ऐसे लिंक करें PAN नंबर, इसके बिना फाइल नहीं कर पाएंगे ITR

1. इसके लिए आपको रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल की जरूरत होगी. ध्‍यान रहे कि मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी वही दें, जिसे आधार कार्ड बनवाते समय दिया था.

2. इसके जरिये आप यह भी जांच सकते हैं कि आपका आधार नंबर रजिस्‍टर्ड है भी या नहीं.

3. आधार कार्ड बनवाने के दौरान यदि आपने अपना मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड नहीं कराया है तो आप पर्मानेंट एंरोलमेंट सेंटर पर जाकर रजिस्‍टर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड में है आपकी सारी जानकारी, बॉयोमैट्रिक डेटा ऐसे करें लॉक, नहीं रहेगा फर्जीवाड़े का डर

4. अगर आपने अपना मोबाइल नंबर बदल दिया है या रजिस्‍टर्ड ई-मेल आईडी बदलना चाहते हैं तो आपको अपने आधार को जितनी जल्‍दी हो सके अपडेट करना होगा.

5. बता दें कि मोबाइल और ई-मेल अपडेट के लिए किसी डॉक्‍यूमेंट की जरूरत नहीं होती.

UID

ऑनलाइन आधार कार्ड…

गुम हुआ आधार कार्ड ऑनलाइन पाने के लिए resident.uidai.gov.in/find-uid-eid लिंक पर जाएं. पेज खुलने के बाद अपना विवरण दें. आपके मोबाइल या ईमेल आईडी पर ओटीपी आएगा. इसे डालें और आपको आपको आधार कार्ड मिल जाएगा.