Covid Vaccine Updates: देश में जारी कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने कहा कि अगले साल की शुरुआत में भारत को एक से अधिक स्रोतों से कोरोना वायरस की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) मिलने की उम्मीद है. डॉक्टर हर्षवर्धन ने बताया कि भारत में अगले साल की शुरुआत में कोरोनो वायरस का टीका लगने की उम्मीद है. Also Read - Corona Virus Latest News: कोविड-19 के 54,366 नए मामले, 690 मौतें, एक्टिव मामले सात लाख के नीचे पहुंचे

उन्होंने कहा, ‘हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले साल की शुरुआत में हमारे पास एक से अधिक स्रोतों से देश में टीका होना चाहिए. ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक के दौरान हर्षवर्धन ने कहा कि हमारे विशेषज्ञ समूह देश में वैक्सीन के वितरण को कैसे शुरू करें, इसकी योजना बनाने के लिए रणनीति तैयार कर रहे हैं.’

वहीं, इससे पहले डॉ. हर्षवर्धन ने संडे संवाद में बताया था कि देश में जो फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स है उन्हें सबसे पहले वैक्सीन वितरित की जाएगी. इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने ठंड और त्योहारों के लिए भी जनता को चेताया. उन्होंने कहा कि त्योहारों के दिनों में भीड़ लगाना और लापरवाही बरतना काफी खतरनाक हो सकता है.

वहीं, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा था कि अगर योजना के जाते हैं तो COVID-19 के लिए वैक्सीन जनवरी 2021 तक भारत में आने की उम्मीद की जा सकती है. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया था कि खुराक की प्रारंभिक उपलब्धता पूरे देश के लिए पर्याप्त नहीं होगी.

बता दें कि देश में कोरोना संक्रमितों का आकंड़ा 72 लाख के पार पहुंच गया है वहीं, अब तक 1 लाख 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.