नई दिल्ली: देश के 22 राज्यों में से कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने शुक्रवार को देशभर के 22 राज्यों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई और लोगों को किसी भी परेशानी से बचने के लिए ऐहतियात बरतने की सलाह दी. वहीं मौसम विभाग के अधिकारी ने दिल्ली के बारे मेंबताया, ”सामान्य तौर पर बादल छाए रहेंगे और शनिवार को हल्की बारिश होने का अनुमान है.”

एनडीएमए ने शनिवार तक ओडिशा, छत्तीसगढ़ और झारखंड के अंदरूनी इलाकों में 25 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटे से लेकर 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की भी चेतावनी दी है.

इन राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग के एक बुलेटिन का हवाला देते हुए एनडीएमए ने कहा कि मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल, पूर्वी राजस्थान, कोंकण, गोवा, विदर्भ और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

इन बातों का रखें खयाल
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन के अधिकारियों ने लोगों को सलाह दी है कि वे प्राथमिक स्वास्थ्य किट, टॉर्च, बोतलबंद पीने का पानी, खाद्य पदार्थ इकट्ठा कर रख लें और बाढ़ संभावित इलाकों में बच्चों को जलाशयों के पास न खेलने दें. एनडीएमए ने यह भी सुझाव दिया है कि पालतू पशुओं को बांधकर नहीं रखें और लोग सीवर लाइन, नालों और पुलिया से दूर रहें.

दिल्ली में झमाझम बारिश, यातायात के लिए बनी समस्या
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को भारी बारिश हुई जिससे दिल्ली वालों को उमस से राहत मिली. लेकिन शहर के बड़े चौराहों में जाम की समस्या उत्पन्न हो गयी तथा उड़ानों का मार्ग भी परिवर्तित करना पड़ा. भारी बारिश के कारण लोगों को उमस से राहत मिली है, जबकि शहर के कई हिस्सों से जलभराव के समाचार मिले हैं.

– उत्तर पूर्व दिल्ली में वजीराबाद रोड़, भजनपुरा मेन रोड़ और खजुरी चौक पर यातायात प्रभावित हुआ.
– बाहरी इलाकों में भी जलभराव की समस्या देखने को मिली
– ओल्ड गुरूग्राम रोड से राव माता दीन मार्ग क्रासिंग के बीच, दक्षिण पश्चिम दिल्ली में फन एंड फेड विलेज, राजापुरी चौक और पश्चिमी दिल्ली में पालम फ्लाईओवर जलभराव की स्थिति
– इंदिरा गांधी अंतरराष्टूीय हवाई अड्डे के सूत्रों ने बताया कि 17 उड़ानों के मार्ग परिवर्तित किए गए
– अधिकतर उड़ानों का मार्ग परिवर्तन दोपहर 3.20 से 4.30 बजे के बीच किया गया
– मौसम विभाग के अनुसार आर्द्रता 60 फीसदी दर्ज की गई
– न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से कम है
– मौसम विज्ञानियों ने शनिवार को शहर के कई स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है.
– दिल्ली में सामान्य तौर पर बादल छाए रहेंगे और शनिवार को हल्की बारिश होने का अनुमान है.
– दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना