देहरादून। मौसम विभाग ने सोमवार को अगले 24 घंटों में उत्तराखंड में विशेषकर प्रदेश के आठ जिलों, देहरादून, टिहरी, पौडी, चमोली, नैनीताल, उधमसिंह नगर, चंपावत और पिथौरागढ़, में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके मद्देनजर सभी जिलाधिकारियों को सतर्कता बरतने तथा किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए गए हैं.

इन जिलों में भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में विशेषकर देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी और उधमसिंह नगर जिलों में इस दौरान कहीं-कहीं अत्यधिक भारी बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग की प्रदेश में अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना को देखते हुए सलाह दी गई है कि पर्वतीय क्षेत्रों में जाने वाले यात्रियों तथा मैदानी क्षेत्रों के निचले स्थानों में रहने वाले लोग सावधान रहें.

नई तकनीक से मौसम विभाग बताएगा कब कहां कितनी बारिश होगी

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र द्वारा जिलाधिकारियों को दिए निर्देशों में कहा गया है कि भारी बारिश के दौरान प्रदेश में कुछ स्थानों पर वज्रपात और बादल फटने जैसी घटनाओं से आम जनजीवन प्रभावित हो सकता है इसलिए इस दौरान सतर्कता बरती जाए और अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए तैयारी पूरी रखी जाए.

निर्देशों में यह भी कहा गया है कि पर्वतीय क्षेत्रों में रात आठ बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक बीमार व्यक्तियों को ले जाने वाले वाहनों या एम्बुलेंसों, आपातकालीन सेवा वाहनों, सैन्य और अर्धसैन्य वाहनों को छोडकर अन्य सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया जाए.

केरल में बुरा हाल

इस मॉनसून में कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. खासतौर पर केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और हिमाचल में जमकर बारिश हुई है. केरल में इस वक्त बाढ़ के हालात हैं. हजारों लोगों को बेघर होना पड़ा है. इडुक्की डैम के सभी पांच दरवाजे खोलने पड़े हैं और लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट करना पड़ा है. गृह मंत्री राजनाथ ने भी यहां का दौरा कर 100 करोड़ रुपये राहत का ऐलान किया है.