नई दिल्ली: मॉनसून अब लगभग पूरे भारत को कवर कर चुका है और रोज कहीं न कहीं भारी बारिश की खबरें आ रही हैं. मौसम विभाग ने आज भी राजस्थान, गुजरात, गोवा और कोंकण इलाके में भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसके अलावा छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में भी आज बारिश की उम्मीद जताई गई है.

मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है कि राजधानी दिल्ली में 19 जुलाई को तेज बारिश हो सकती है और 20 जुलाई को भी हल्की बारिश की संभावना है. दिल्ली के अलावा 19 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी बारिश की उम्मीद जताई गई है.

वहीं मौसम विभाग ने यह भी अंदाजा लगाया है कि दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में इस पूरे हफ्ते बारिश के आसार बने रहेंगे और 21 और 22 जुलाई को इलाके में बारिश की तीव्रता बढ़ने की उम्मीद पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश पूरे सप्ताह जारी रहेगी.

छत्तीसगढ़, विदर्भ और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में 18 जुलाई तक मध्यम से भारी बारिश होगी. छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में 21 जुलाई को भारी बारिश की उम्मीद है. दक्षिण गुजरात, कोंकण और गोवा में मध्यम बारिश जारी रहेगी, एक दो स्थानों पर भारी वर्षा से इनकार नहीं किया जा सकता.

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में 18 जुलाई तक बारिश जारी रहेगी. इस बीच, ओडिशा और झारखंड के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश होगी. पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश 19 जुलाई से थोड़ी बढ़ सकती है और इसके बाद हल्की बारिश जारी रहेगी. पूर्वोत्तर राज्य में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी. 22 जुलाई के आसपास पश्चिम बंगाल में बारिश होगी.

तटीय कर्नाटक और केरल में इस पूरे हफ्ते मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है. रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में बारिश बरकरार रहेगी. उत्तर आंतरिक कर्नाटक पर बारिश हो सकती है. उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों तक अच्छी बारिश होने की उम्मीद है.