नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी (National Capital) में लगातार जारी गर्मी और उमस का दौर जारी थी, जिससे रविवार को दिल्लीवासियों (Delhi) को राहत मिलने की संभावना है. दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में बीती रात झमाझम बारिश हुई, जिससे मौसम में ठंडक है. देररात हुई बारिश से दिल्ली के तापमान में करीब 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर का तापमान रविवार को 34 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा. दिल्ली में सुबह 8 बजे तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिसके दिन के समय में बढ़ने की संभावना है. वहीं हवा में नमी की मात्रा 80 फीसदी रही. Also Read - Flood in Kerala: भीषण त्रासदी से भगवान का घर केरल हो रहा तबाह, लगातार तीसरे साल भीषण त्रासदी की मार झेल रहा राज्य

राजधानी में हवा की रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटा चल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम-मध्य और बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है, जिसके चलते देश के अधिकतर हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है. खासकर उत्तर और मध्य भारत में 4-5 दिनों के अंदर भारी बारिश की आशंका है. Also Read - मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी के साथ रेड अलर्ट जारी, बिहार में बाढ़ से 6 और लोगों की मौत

दिल्ली-एनसीआर में शनिवार-रविवार देर रात हुई बारिश से तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई, जिससे दिल्ली वासियों को उमस और गर्मी से राहत मिली है. यही हाल मध्य भारत के कुछ इलाकों का भी है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देर रात हल्की बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले बुधवार तक दिल्ली का तापमान राहत भरा होगा. राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. हालांकि, दिल्ली और इससे सटे सभी इलाकों में 15 जुलाई के बाद ही अच्छी बारिश होगी. बीच के दिनों में हल्की फुहार की संभावना है, लेकिन दिल्लीवासियों को भारी गर्मी से राहत जरूर मिलेगी.

वहीं बारिश के चलते बिहार के पांच जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में 20 लोगों की मौत हो गई है. राज्य में आकाशीय बिजली की चपेट में आने वाले लोगों में 9 भोजपुर के, सारण के 5, कैमूर में 3, पटना में 2 और बक्सर में 1 की मौत हो गई. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हादसे में मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख का मुआवजा देने की घोषणा की है और राज्य के लोगों से सतर्क रहने की अपील की है.