लखनऊ: मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में उत्तर प्रदेश समेत देश के कई इलाकों में मध्यम से तेज बारिश का अनुमान जताते हुए विभिन्न इलाकों के लिए चेतावनी जारी की है. यूपी की राजधानी लखनऊ में शनिवार सुबह से हो रही बारिश के चलते जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. पिछले कुछ दिनों की बारिश ने सारे सरकारी इंतजामो की पोल खोल कर रख दी है. जगह-जगह जलभराव और कई इलाकों में सड़क धंसने से यातायात प्रभावित हो गया है. Also Read - Sharad Pawar Comment on Rahul Gandhi: ओबामा के बाद अब राहुल गांधी पर शरद पवार का कमेंट, बोले- राहुल में अभी...

Also Read - देश में फिर लगेगा Lockdown या Covid Vaccine पर होगी चर्चा? PM मोदी की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक आज

मौसम विभाग ने 21 राज्यों में अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट किया जारी Also Read - Gold Price Today 3 December 2020: लगातार दूसरे दिन सोने के दाम में उछाल, 481 रुपये की आई बढ़त, जानें आज का ताजा भाव

मौसम विभाग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश और बिहार समेत देश के कई इलाकों में तेज बारिश का अंदेशा जताया. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के तटीय इलाके समेत तलिनाडु और केरल में जगह-जगह भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने शनिवार व रविवार को  उत्तराखंड और उप हिमालयी क्षेत्रों के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

आफत की बारिश: मौत के आंकड़ों में इजाफा, अब तक 175 लोगों ने गंवाई जान, 234 मकान ध्वस्त

मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

वहीँ पश्चिम बंगाल, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में भी तेज बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. बंगाल की खाड़ी व पश्चिम मध्य अरब सागर में मछुआरों को समुद्र की ओर न जाने की सलाह दी गई है. मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, समेत पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश जारी रहने की संभावना जताई.

भूस्खलन व भारी बारिश के चलते केरल में हाई अलर्ट पर प्रशासन, 100 से अधिक घर खाली कराए गए

स्काइमेट ने भी जारी किया पूर्वानुमान

निजी मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काइमेट के अनुसार, शनिवार को दक्षिण पूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मानसून सक्रिय रहने से मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. स्काइमेट ने कहा कि इस बीच, मानसून विदर्भ, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड पर सामान्य रहेगा. इन सभी क्षेत्रों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है. देश के बाकी हिस्सों में मॉनसून कमजोर रहेगा.

केरल में भारी बारिश से तबाही का मंजर, इन तस्वीरों में देखिए कैसे हैं हालात

स्काइमेट के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान केरल, मध्य प्रदेश, दक्षिण राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में मध्यम बारिश से भारी वर्षा दर्ज की गई. दक्षिण पूर्व राजस्थान, कोंकण और गोवा, उत्तर ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय तमिलनाडु, गंगीय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर, और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम तीव्रता की सामान्य मानसूनी बारिश दर्ज की गई. स्काइमेट के अनुसार, गुजरात, विदर्भ, आंतरिक कर्नाटक और उत्तरी हरियाणा में भी हल्की बारिश हुई.

बारिश-बाढ़ ने इस मानसून ली अबतक 718 लोगों की जान, 11.45 लाख लोग हुए परेशान