Also Read - जम्मू-कश्मीर: आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर किया हमला, दो जवान शहीद

Also Read - पश्चिम बंगाल दूसरे कश्मीर में बदल गया है, यहां हर दिन आतंकवादी गिरफ्तार हो रहे : बीजेपी नेता घोष

श्रीनगर, 8 मार्च | जम्मू एवं कश्मीर में शनिवार को भारी बारिश और बर्फबारी हुई। इस वजह से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने अनुमान जताया है कि सोमवार तक राज्य में अधिक बारिश और बर्फबारी हो सकती है। अधिकारी के मुताबिक, “जम्मू एवं कश्मीर के ज्यादातर स्थानों और लद्दाख क्षेत्र के कुछ स्थानों पर सामान्य से भारी बारिश और बर्फबारी होगी।” यह भी पढ़ें– हिमपात के बाद शीतलहर से कांपा हिमाचल Also Read - कश्मीर: आतंकियों को नाकाम कर शहीद हुए महेश, साल भर पहले आर्मी अफसर की बेटी से हुई थी शादी

भारी बर्फबारी की वजह से लगातार पांच दिनों से बंद 300 किलोमीटर से अधिक लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग पर शनिवार को एक तरफ के लिए यातायात बहाल कर दिया गया।  अधिकारियों ने यहां आईएएनएस को बताया, “शनिवार शाम से हो रही भारी बर्फबारी से रामबन और अन्य क्षेत्रों में भूस्खलन शुरू हो गया। मार्ग साफ होने तक राजमार्ग पर सभी तरह के वाहनों के लिए यातायात बंद कर दिया गया था।” राजमार्ग के बंद होने से कई क्षेत्रों में आवश्यक सामानों की कमी हो गई थी। क्योंकि यह राजमार्ग कश्मीर घाटी को जम्मू क्षेत्र से जोड़ता है। श्रीनगर में रविवार सुबह तक 9.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई और इस दौरान न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  जम्मू क्षेत्र के बाटोटे शहर में सर्वाधिक 34 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

अधिकारी के मुताबिक, “गुलमार्ग में सुबह आठ बजे तक छह इंच तक बर्फबारी हुई। पहलगाम में 10 सेंटीमीटर, कुपवाड़ा में 2.5 सेंटीमीटर और बाटोटे में दो सेंटीमीटर बर्फबारी हुई।” लद्दाख क्षेत्र के कारगिल में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जम्मू शहर में आंधी और बिजली कड़कने के साथ सामान्य बारिश होने की संभावना जताई गई है। यहां न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।