नई दिल्ली: कश्मीर घाटी में शनिवार को भारी बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में अगले तीन दिनों तक और ज्यादा बर्फबारी की बात कही है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यहां कहा, पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) वर्तमान में राज्य में सक्रिय है, जिसके प्रभाव के चलते 23 जनवरी तक घाटी में सामान्य से लेकर भारी बर्फबारी होने की संभावना है, इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ की तीव्रता कम होने लगेगी. भारी बर्फबारी के कारण किसी भी अप्रिय घटना को रोकने में मदद के लिए जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन की स्थापना की है.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि रात में बादल छाए रहने से शनिवार को पूरी घाटी में न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई, अधिकतम तापमान में गिरावट आने की संभावना है. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 2 डिग्री नीचे, पहलगाम में शून्य से 4.4 डिग्री नीचे और गुलमर्ग में शून्य से सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लेह में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 9.2 डिग्री नीचे और कारगिल में शून्य से 18.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री, कटरा में 9.1 डिग्री, बटोटे में 3.9 डिग्री, बनिहाल में 2.3 डिग्री और भदरवाह में 1.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दूसरी ओर दिल्ली में शनिवार सुबह सर्दभरी रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पूवार्नुमान के विपरीत, राष्ट्रीय राजधानी में दृश्यता में सुधार हुआ. पालम और सफदरजंग में दृश्यता 400 मीटर रही, जबकि शुक्रवार को घने कोहरे के कारण दृश्यता कुछ घंटों तक शून्य रही थी.शनिवार को कोहरा कम होने के बावजूद करीब 10 ट्रेनें चार से छह घंटे की देरी से चल रही हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, “सामान्य से एक डिग्री कम न्यूनतम तापमान के साथ सुबह में कोहरा छाया रहा. दिनभर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन सूर्यास्त के बाद धुंध या कोहरा छा जाएगा.

अधिकतम तापमान शनिवार को सामान्य से दो डिग्री अधिक रहने के साथ 21.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज होने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में 21 जनवरी तक अधिकतम तापमान 21-22 डिग्री सेल्सियस के बीच तब तक बना रहेगा, जब हल्की बारिश होने के आसार हैं. सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 100 प्रतिशत दर्ज हुआ. शनविार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज हुई. वायु गुणवत्ता और मौसम पूवार्नुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार, सुबह नौ बजे समग्र वायु गुणवत्ता 369 पर दर्ज हुई.

(इनपुट-आईएएनएस)