श्रीनगरः कश्मीर के ऊंचाई वाले स्थानों में शुक्रवार को ताजा बर्फबारी और घाटी के मैदानी इलाकों में बारिश हुई. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि उत्तर कश्मीर के बारामुला जिले में स्थित गुलमर्ग में रात के दौरान रिकॉर्ड करीब चार इंच बर्फ गिरी.

उन्होंने कहा कि घाटी के जोजिला दर्रे, अमरनाथ गुफा, सोनमर्ग और गुरेज समेत ऊंचाई वाले अन्य इलाकों में भी बर्फ गिरने की रिपोर्ट हैं. अधिकारी ने कहा कि श्रीनगर समेत घाटी के मैदानी क्षेत्रों में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में जम्मू एवं लद्दाख क्षेत्रों में बर्फबारी या हल्की बारिश और कश्मीर में मध्यम बारिश या बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. इसने बताया कि शनिवार को भी छिटपुट हल्की बारिश होने और मंगलवार तक मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है.

कश्मीर में बारिश और बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में ठंड भी बढ़ गई है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में अगर लगातार बारिश होती रही तो निचले इलाकों में ठंड और भी बढ़ सकती है. जहां एक ओर बर्फबारी से ठंड बढ़ रही है वहीं दूसरी घूमने आए सैलानी इस बर्फबारी का लुफ्त उठा रहे हैं.