नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में दिन भर तेज धूप के बाद शाम को धूल भरी आंधी के साथ आज बारिश के छींटे पड़े जिससे तापमान में कमी आई. मौसम में अचानक बदलाव हुआ और शाम साढ़े चार बजे आकाश में बादल छा गए और धूल भरी आंधी चलने लगी.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आज का तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस मापा गया. सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता 60 फीसदी मापी गई थी. मौसम विभाग ने आंधी के बाद हल्की बारिश का अनुमान जताया है.

भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार को अनुमान जताया था कि उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में आंधी के साथ बारिश आएगी. इसने राजस्थान में धूल भरी आंधी का भी अनुमान जताया था. आईएमडी ने कहा था कि नये पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन पहाड़ी राज्यों में आंधी और बारिश का अनुमान जताया गया था जिसका प्रभाव उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी होने का अनुमान था.

आंधी-तूफान के दौरान बरतें ये सावधानी

-अगर बाहर हों तो किसी पेड़ के नीचे न ठहरें और न ही अपनी गाड़ी पेड़ के नीचे पार्क करें.

-तेज आंधी तूफान आने पर घर में ही रहें, बाहर न निकले.

-अगर बाहर फंस भी जाएं तो पार्क जैसी किसी खुली जगह में लेट जाएं.

-घर के अंदर ऐसे जगह पर जमा हो जाएं जो सबसे मजबूत हो.

-घर में लाइट, गैस, पानी के नल पूरी तरह बंद कर दें.

-अगर एक तरफ से तेज हवा आ रही हो तो दूसरी तरफ की खिड़कियां खोल दें.

120 की हुई थी मौत

पिछले सप्ताह उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आंधी की वजह से करीब 120 लोगों की मौत हो गई थी. 4 मई को आए भयंकर आंधी तूफान ने यूपी में करीब 70 और राजस्थान में करीब 40 लोगों की जान ले ली. आगरा में ही करीब 45 लोगों की मौत हुई. इस बार अलर्ट के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने 7 और 8 मई को स्कूल बंद रखने का ऐलान किया है. इसके अलावा दूसरी राज्य सरकारें भी पूरी तरह अलर्ट हैं.