नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में बारी बारिश जारी है. अब तक बारिश का इंतजार कर रहे उत्तर भारत में मॉनसून पहुंचने ही वाला है. इससे ठीक पहले यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों में प्री मॉनसून बारिश ने दस्तक दे दी है. दिल्ली-एनसीआर में पिछले दो दिन में बारिश हुई है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि मॉनसून के दिल्ली पहुंचने की घोषणा की जानी बाकी है. मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि उत्तर भारत के कई हिस्सों में मॉनसून से पहले की बारिश हो रही है. मॉनसून के अगले 24 से 48 घंटों में दिल्ली में दस्तक देने की उम्मीद है. Also Read - मुंबई में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी, लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह

Also Read - दिल्ली के ऑलराउंडर रजत भाटिया ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का किया ऐलान

भारी बारिश का अनुमान Also Read - यूपी वाले रहें तैयार, अगले 48 घंटे में ऐसा होगा मौसम का हाल

इस बीच मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में दिल्ली सहित कई राज्यों में भारी और ज्यादा भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा, 28 जून को दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक के तटीय और दक्षिणी इलाके में ज्यादा भारी बारिश हो सकती है.

उत्तर भारत पहुंचा मॉनसून, दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने दिलाई राहत, मौसम सुहावना   

जबकि उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघायल, और प. बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा के सब हिमालियन इलाकों और ओडिशा, झारखंड और केरला में भारी बारिश हो सकती है.

इन इलाकों में भारी बारिश

इसी तरह 29 जून को उत्तराखंड, कोंकण, गोवा, और तटीय कर्नाटक में भारी से ज्यादा भारी बारिश हो सकती है. जबकि दिल्ली-चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश जम्मू कश्मीर, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक के तटीय और दक्षिणी इलाके, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघायल, और प. बंगाल, सिक्किम के सब हिमालियन इलाकों और केरल में भारी बारिश हो सकती है.

बारिश से मौसम खुशगवार

बता दें कि कल रात और आज सुबह दिल्ली और यूपी में कई जगहों पर बारिश हुई है. इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली और मौसम भी खुशगवार हो गया. हालांकि दिल्ली में मॉनसून 29 जून को पहुंचना है, लेकिन इससे पहले ही प्री मॉनसून बारिश ने लोगों के चेहरे खिला दिए. मॉनसून के सक्रिय होते ही लोगों को बारिश का इंतजार था. मौसम सुहाना बना हुआ है और आसमान पर बादल छाए हुए हैं. अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही बने रहने की संभावना है.