नई दिल्ली: मोटर वाहन संशोधन अधिनियम 2019 (मोटर व्हीकल एमेंडमेंट एक्ट) के लागू होने के बाद से यातायात नियम के उल्लंघन पर लोगों को भारी जुर्माना भरना पड़ रहा है. इस कानून के लागू होेने के बाद वाहन चालकों में एक तरह की बेचैनी है. जुर्माने की रकम बढ़ जाने से चालक इस कानून का विरोध भी कर रहे हैं. ऐसे कई मामले भी सामने आए हैं जहां चालकों को किसी खास नियम की जानकारी नहीं थी मगर फिर भी उनका चालान काट दिया गया. हालांकि, सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road, Transport and Highway) की एक पहल ‘वन नेशन वन चालान’ की योजना के तहत, कोई भी व्यक्ति आसानी से यातायात नियम के उल्लंघन से जुड़े अपने इतिहास और चालान की स्थिति का पता लगा सकता है.

अपने चालान की स्थिति की जांच ऐसे करें :

स्टेप 1- डिजिटल ट्रैफिक/ट्रांसपोर्ट एनफोर्समेंट सोल्युशन की आधिकारिक वेबसाइट echallan.parivahan.gov.in पर लॉग इन करें.

स्टेप 2- खुले हुए होमपेज पर यूजरनेम इनपुट बॉक्स के ऊपर दिए गए ऑप्शन ‘चेक चालान स्टेटस’ का टैब ढूंढे.

स्टेप 3- अब चेक चालान स्टेटस पर जाकर क्लिक करें.

स्टेप 4-  चालान नंबर या वाहन नंबर या डीएल नंबर के साथ आवश्यक जानकारी भरें और कैप्चा दर्ज करने के बाद विवरण प्राप्त करें.

उत्तर प्रदेश में आप बिना पुलिस स्टेशन जाए, चालान का भुगतान कुछ यूं कर सकते हैं: 

स्टेप 1- आपको अपना चालान ऑनलाइन भुगतान करने के लिए यूपी ट्रैफिक पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट traffic.uppolice.gov.in पर लॉग इन करना होगा.

स्टेप 2- खुले हुए होमपेज पर अपनी जानकारी भरनी होगी.

स्टेप 3- जानकारी भरने के बाद आपको वहीं से भुगतान प्रक्रिया के लिए निर्देशित किया जाएगा.

नए दिशानिर्देशों के अनुसार, लाइसेंस के बिना गाड़ी चलाने पर 5,000 रुपये तक का जुर्माना लगेगा, जबकि बिना योग्यता के गाड़ी चलाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगेगा. बिना इंश्योरेंस के गाड़ी चलाने पर आपको 2000 रूपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है.