नई दिल्ली/जयपुर. राजस्थान के सिरोही जिल का माउंट आबू में राजस्थान में सर्वाधिक ऊंचाई पर मतदान केंद्र है. इसकी ऊंचाई जमीन तल से 5000 फीट पर है. यहां दो गांव उतरज और शेरगांव के लोग मतदान करते हैं. दोनों गांवों के बीच की दूरी करीब 15 किमी है.

मतदान केंद्र संख्या माउंट आबू के उतरज स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में 344 मतदाता हैं. इनमें 193 पुरुष और 151 महिलाएं हैं. साल 2013 की बात करें तो यहां सिर्फ 197 वोट पड़े थे, जिसमें 154 बीजेपी को और 22 कांग्रेस को पड़े थे.

बीहड़ जंगल से गुजरते हैं लोग
उतरज गांव जाने के लिए सड़क मार्ग नहीं है. वहां पोलिंग स्टेशन पर जाने के लिए लोगों को पैदल ही जाना पड़ता है. ऐसे में लोग मतदान के एक दिन पहले ही केंद्र पर पहुंच जाते हैं. दोनों गांवों के बीच बीहड़ जंगल है और जानवरों के डर से लोग रात में सफर नहीं करते हैं. इसे देखते हुए लोग या तो एक दिन पहले ही पहुंच जाते हैं या फिर वोट देकर रात वहीं बिताते हैं और अगले दिन लौटते हैं.

471 मतदान केंद्र
सिरोही की तीन विधानसभा सीटों पर 741 मतदान केंद्र हैं. यहां की पोलिंग पार्टियां भी चार किमी का पैदल सफर तय करती हैं. इस दौरान वह मशीन, पेटियां, डॉक्युमेंट और दसरी जरूरी चीजें साथ लेकर चलती हैं. यहां बच्चे भी पैदल ही सफर करते हैं.