नई दिल्ली/बेंगलुरु. कर्नाटक चुनाव में उठापटक जारी है. जेडीएस नेता कुमारस्वामी जहां बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, वहीं उससे पहले हिंदू महासभा इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. हिंदू महासभा ने अपनी याचिका में एचडी कुमारस्वामी के मुख्यमंत्री बनने को चुनौती देते हुए कहा है कि यह असंवैधानिक है. बता दें कि इससे पहले येदियुरप्पा की सीएम बनने और 15 दिन के अंदर बहुमत साबित करने के सवाल पर कांग्रेस भी सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी. इसके बाद येदियुरप्पा बहुमत साबित नहीं कर पाए और इस्तीफा दे दिए. Also Read - प्रवासी मजदूरों की समस्याओं पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान, 28 मई को सुनवाई

15 मई को कर्नाटक चुनाव आने के बाद वहां राजनैतिक घटनाक्रम लगातार बदल रहे हैं. किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने पर वहां स्थिति अलग हो गई. बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और उसे 104 सीटें मिलीं. वह बहुत के आंकड़े से 8 सीट पीछे रही. वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 38 सीटें मिलीं. कांग्रेस और जेडीएस ने चुनाव बाद गठबंधन कर लिया और कुमारस्वामी के सीएम बनने पर सहमती बनी.

कर्नाटक चुनाव के नतीजे आने के बाद गवर्नर ने बीजेपी को सरकार बनाने का न्यौता दे दिया था. इसके साथ ही उन्हें बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया था. कांग्रेस इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई थी. कोर्ट ने कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई करते हुए बहुमत साबित करने के दिन को कम कर दिया था. इसके बाद येदियुरप्पा बहुमत साबित करने से पहले ही इस्तीफा देकल चले गए.

दूसरी तरफ अब भी कांग्रेस और जेडीएस में मंत्रीमंडल को लेकर मामला फंसा है. 33 मंत्रीमंडल में किसके कितने मंत्री होंगे या सरकार का स्वरूप कैसा होगा, यह अबतक क्लियर नहीं हुआ. हालांकि, बुधवार को कुमारस्वामी सीएम पद की शपथ लेंगे.