नई दिल्ली. इस हफ्ते के शुक्रवार को गुड फ्राइडे है. इसके तुरंत बाद ही 1 अप्रैल को ईसाइयों का पर्व ईस्टर है. जाहिर सी बात है छुट्टियां मनाने के लिए आपमें से कई लोगों ने पहले से प्लानिंग कर रखी होगी. अगर अब भी प्लानिंग नहीं की है, तो फौरन करें. क्योंकि एक मेटासर्च इंजन कयाक ने अपने रिसर्च से पाया है कि इस वीकेंड की प्लानिंग में गोवा टॉप प्रायोरिटी में आ गया है. यानी ईस्टर की छुट्टियां मनाने के लिए गोवा जाने वालों, या यूं कहें कि समुद्र तटीय राज्य जाने वालों की संख्या में इजाफा देखा गया है. इसी रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि छुट्टियां मनाने के लिए बेहतरीन स्पॉट की तलाश में लोग न्यू यॉर्क, बैंकॉक, टोरंटो, सैनफ्रांसिस्को, हांगकांग को भी सर्च कर रहे हैं. सर्च इंजन का मानना है कि छुट्टियां मनाने के लिए इंडिया वाले लंबी दूरी की उड़ानों से भी नहीं डरते हैं. Also Read - Schools Reopening News: सभी पक्षों की सहमति के बाद ही होगा स्कूल खोलने का निर्णय, सीएम ने कहा- बच्चों की सुरक्षा सर्वोपरि

Also Read - पीएम मोदी ने बनारस के जिन गांवों को लिया गोद, वहां ले जाए जाएंगे विदेशी पर्यटक, ये है CM योगी का प्लान

गोवा क्यों बना पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट Also Read - Video: रणवीर सिंह के साथ गोवा एयरपोर्ट पर नजर आई दीपिका पादुकोण, जांच में 26 को होंगी शामिल

आम तौर पर लोग गोवा को समुद्री तट या बीच के लिए जानते हैं. लेकिन गोवा में इसके अलावा भी ढेर सारी जगहें हैं जहां पर्यटन के तौर पर जाना आपके लिए यादगार रहेगा. गोवा में रॉक आर्ट, वाटरफॉल, हेरिटेज बिल्डिंग्स, चर्च, म्यूजियम और न जाने कितने स्पॉट हैं, जहां जाकर घूमना किसी के लिए भी सुकूनदायक है. हालांकि गोवा का शांत समुद्री तट इन सबके मुकाबले ज्यादा बेहतर माना जाता है.

गोवा में क्या देखें

कोलावा बीच

कोलावा बीच

समुद्र बीच – मोबोर बीच, पालोलेम बीच, कोलवा बीच, बेतुल बीच, अंजुना बीच आदि.

म्यूजियम – वैक्स म्यूजियम, नेवी का एविएशन म्यूजियम, थ्री किंग्स हेरिटेज विलेज, स्टेट आर्कियोलॉजी म्यूजियम, गोवा चित्र आदि.

वाटरफॉल – केसरवल स्प्रिंग, दूधसागर फॉल, मायेम लेक, आर्वेलम फॉल

गोवा केव्स

गोवा केव्स

गुफाएं – रॉक केव्स ऑफ खांडेपर, आर्वेलम केव्स

धार्मिक स्थल – सेंट पॉल चर्च, सेंट फ्रांसिस चर्च, बेस्लिका ऑफ बॉम जीसस, तांबड़ी सुरला मंदिर, ब्रह्मा मंदिर, देवकी कृष्ण मंदिर, अनंत मंदिर, मल्लिकार्जुन मंदिर आदि.

चर्च ऑफ डिवाइन प्रोविडेंस.

चर्च ऑफ डिवाइन प्रोविडेंस.

हेरिटेज मेंशन – ब्रिगेंजा हाउस, विवियन कोचिन्हो मेंशन, कोलैको मेंशन, सेल्वाडोर कोस्टा मेंशन आदि.

नोटः इसके अलावा भी गोवा में कई ऐसे स्थान हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं.

वीकेंड में घूमें पहाड़ – हिमालय की गोद में बैठने का लुत्फ लेना है तो आएं उत्तराखंड

कैसे पता चला गोवा है हॉट-स्पॉट

सर्च इंजन ने पिछले साल और इस साल के गुड फ्राइडे के वीकेंड के दौरान खोजे गए स्थानों के आंकड़ों की तुलना के बाद सर्वे का निष्कर्ष निकाला है. कहा गया है कि पिछले साल की तुलना में आने वाले गुड फ्राइडे के वीकेंड के लिए टूरिस्ट स्पॉट की खोजों में करीब 200 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई. इस बार के आंकड़ों में गोवा का चलन ज्यादा देखा गया. इस साल की खोजों में तटीय राज्य की खोज करने वालों में 1,655 फीसदी की भारी वृद्धि हुई. इसके कारण ही गोवा इस लिस्ट में टॉप में आ गया है. गोवा के बाद पड़ोसी देश थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक का स्थान है. तीसरी पसंदीदा जगह है हांगकांग.

यह भी पढ़ें – त्रिपुरा में है एक करोड़ मूर्तियों वाला जंगल

विदेशी स्पॉट में सिंगापुर लुभाता है भारतीयों को

अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए स्थान तलाश रहे लोगों में सिंगापुर के लिए भी काफी रुचि देखी गई. वहीं, वीकेंड की छुट्टियों के लिए कई लोग टोरंटो, सैनफ्रांस्सिको और न्यू यॉर्क जैसे शहर को भी सर्च कर रहे हैं. सर्च इंजन ने निष्कर्ष निकाला है कि टूरिस्ट स्पॉट की यह खोज बताती है कि भारतीय पर्यटक लंबी दूरी की उड़ानों से भी डरते नहीं हैं. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मेलबर्न, गोवा, सिडनी और माले जैसे कुछ शहरों में छुट्टियों के मद्देनजर कीमतों में करीब 20 फीसदी की कमी की गई है.

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)