Skin-care Also Read - World heart day 2020: आखिर क्यों मनाया जाता है 'विश्व हृदय दिवस', जानें क्या है इसकी अहमियत

सर्दियों का मौसम भला किसे पसंद नही। हर कोई इस मौसम का बेसब्री से इंतज़ार करता है। ठंड और सुहाने मौसम का हर कोई लुत्फ़ उठाना चाहता है। सर्दियां वैसे तो काफी खुशनुमा होती है मगर इस मौसम के दौरान आपको अपनी त्वचा की ख़ास देखभाल करनी पड़ती है। आइये जान लेते है सर्दियों से अपनी त्वचा को संभालने के कुछ नुस्के। Also Read - Tips: भूलकर भी सिंगल महिलाओं से कभी ना पूछें ये तीन सवाल, वरना हो सकती हैं नाराज

मॉस्चराइज़: सर्दियों में हमारी त्वचा सबसे ज़्यादा ड्राई होजाती है. स्किन ड्राई होने की वजह से स्किन फट भी जाती हैं।  इसी से बचने के लिए अपनी स्किन को हमेशा मॉस्चराइज़ करते रहना बेहद ज़रूरी है। अपनी स्किन को सूट होने वाला मॉस्चराइज़र का उपयोग करना भी ज़रूरी है। Also Read - कभी भी नौ घंटे से ज्यादा न सोएं, ये नुकसान जान जाएंगे तो कभी भी नहीं करेंगे भूल

लिप बाम साथ रखे: सर्दियों के मौसम की मार जितनी आपकी त्वचा को झेलनी पड़ती है उतनी ही आपके होटों को भी झेलनी पड़ती है। इसी से बचने के लिए आप हमेशा लिप बाम या लिप गार्ड अपने साथ रखे।

ज़्यादा गरम पानी से न नहाये: विंटर सीज़न में हर कोई गर्म पानी से नहाना पसंद करता है, मगर आपको बता दे की ज़्यादा गरम पानी से नहाना आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। गर्म पानी त्वचा के प्राकृतिक तेलों को ख़त्म कर देता है।

सही फेस वॉश चुने: सर्दियों के मौसम में आप फोम वाले फेस वॉश के इस्तेमाल से बचे। ऑइल क्लिंसर फेस वॉश का उपयोग कर सकते है।

टोनर से परहेज़ करे: आपको बता दे की टोनर में अल्कोहॉल होता है जिसकी वजह से त्वचा नम पड़ जाती है। इसके इस्तेमाल से जितना हो सके उतना बचे।

ब्युटी ऑइल इस्तेमाल करें: बाज़ारो में मिलने वाले क्रिमो में सिर्फ २० से ३० प्रतिशत तेल होता है जो सर्दियों में हमारी त्वचा के लिए पर्याप्त नहीं होता। ब्यूटी ऑइल के इस्तेमाल से आपको जलयोजन लाभ मिल सकते है।

इन सभी के अलावा आप अपने डाइट पर भी ध्यान दे जिससे आपकी त्वचा में सर्दियों के मौसम में भी निखार आये।