How TO Update EPF Details Online: प्राइवेट कंपनियों में काम करने वाले लोगों को एम्पलॉई प्रोविडेंट फंड (EPF) में योगदान करना जरूरी है. क्योंकि यह रिटायरमेंट के बाद या किसी इमरजेंसी में ये पैसे आप के काम आते हैं. लेकिन कुछ वक्त पहले ही EPFO ने बताया था कि देश में 8 करोड़ से ज्यादा लोगों के EPF अकाउंट में बर्थडेट गलत भरा गया है. अगर आपका बर्थडेट आपके आधार के हिसाब से EPF में गलत भर गया है तो आप इसे आसानी से घर बैठे ठीक कर सकते हैं. साथ ही अपने पिता के नाम व अन्य गलतियों को भी ठीक कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने पीएफ अकाउंट में लॉगइन कर सभी जानकारियों को देखना होगा. फिर ये तय करना होगा कि आखिर गलतियां क्या क्या है. अगर आप इन गलतियों को ठीक नहीं करेंगे तो भविष्य में आपको epf अकाउंट से पैसे निकालने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. हम आपको बताएंगे कि आखिर इसे घर बैठे कैसे ठीक कर सकते हैं (How to Update Epf Account Online).

ये है तरीका

1- सबसे पहले आप EPFO के पोर्टल पर जाकर UAN और पासवर्ड डालकर इसे लॉगइन करें.
2- इसके बाद आप मैनेज पर क्लिक कर आगे बढ़ें. यहां आपको मॉडिफाई बेसिक डिटेल्स पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके सामने एक नोटिफिकेशन आएगा कि अगर आपका आधार वेरिफाइड है तो आप इसे एडिट नहीं कर पाएंगे.
3- इसके बाद अगर एडिट का ऑप्शन खुलता है तो आधार के हिसाब से आप यहां सही सही मांगी गई जानकारी भर दें. इसके बाद EPFO आधार से इन जानकारियों को वेरिफाई करेगा.
4- इसके बाद आप सभी जानकारियों को भरने के बाद Update Details पर क्लिक कर इसे सब्मिट कर दें. अब यह जानकारी नियोक्ता को भेज दी जाएगी ताकि वह इसे अप्रूव कर सके.

नियोक्ता की प्रक्रिया

1- नियोक्ता अब बिल्कुल पहले की ही तरह EPFO Unified Portal पर लॉगइन करेगा. इसके बाद मेम्बर पर क्लिक कर आगे बढ़ना होगा इसके बाद सामने आपके Details Change Request का ऑप्शन आएगा. यहां क्लिक कर आप दी गई जानकारी को चेक कर सकते हैं.
2- अब अगर जानकारी सही सही भरी गई है तो नियोक्ता इसे अप्रूव कर सकता है.
3-इसके बाद नियोक्ता चाहे तो दी गई UAN नंबर की स्टेटस चेक कर सकता है.
4-अब ये सब करने के बाद नियोक्ता इस जानकारी को या रिक्वेस्ट को EPFO के पास भेजेगा, यहां के अधिकारी दोबारा जानकारियों को चेक करेंगे और फिर इसे रीजनल प्रोविडेंट फंड कमिश्नर अपूव करेंगे.