हैदराबाद: हैदराबाद के काचीगुडा रेलवे स्टेशन पर सोमवार को दो ट्रेनों की टक्कर में एक ट्रेन चालक समेत 16 लोग घायल हो गए. दक्षिण मध्य रेलवे के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि काचीगुडा रेलवे स्टेशन पर सोमवार सुबह 10 बजकर 41 मिनट पर लिंगमपल्ली-फलकनुमा मल्टी मोडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम(एमएमटीएस) ट्रेन कुर्नूल -सिकंदराबाद रेलवे इंटरसिटी एक्सप्रेस(17028) से टकरा गई. इस घटना में 16 लोग घायल हो गए. उन्होंने बताया कि इस हादसे में एमएमटीएस ट्रेन का चालक बुरी तरह घायल हो कर अपनी केबिन में ही फंस गया. उसे कुछ घंटे के बाद वहां से निकाला गया. उसके पैर में गंभीर चोट आई है. ऑपरेशन के दौरान उसे ऑक्सीजन और अन्य जीवन रक्षक चिकित्सा सहायता दी गई. दक्षिण मध्य रेलवे के सुरक्षा आयुक्त राम कृपाल घटना की जांच करेंगे.

अब इस दुर्घटना का एक बेहद ही डराने वाला वीडियो सामने आया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि दो ट्रेनें तेज स्पीड में एक ही ट्रैक पर आ रही हैं और जब कि उन्हें नियंत्रित किया जाता वे आपस में टकरा जाती हैं. टक्कर इतनी तेज होती है ट्रेन के डिब्बे हवा में ऊपर उड़ जाते हैं. हालांकि अच्छी बात ये रही कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ.
देखें वीडियो- 


रेल मंत्रालय ने मामूली रूप से घायल हुए प्रत्येक व्यक्ति को 5000 और गंभीर रूप से घायल हुए प्रत्येक यात्री को 25000 रुपये की सहायता देने की घोषणा की है. दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस टक्कर में एमएमटीएस ट्रेन के छह डिब्बे और हुंड्री एक्सप्रेस के तीन डिब्बे क्षतिग्रस्त हो गए हैं. 16 घायलों को उस्मानिया सामान्य अस्पताल ले जाया गया जहां नौ लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गयी. एससीआर के वरिष्ठ अधिकारी मेडिकल और दुर्घटना राहत वैन के साथ घटनास्थल पर पहुंचे तथा राहत एवं बहाली कार्य चलाया. इस घटना के बाद एक ट्रेन रद्द कर दी गयी और एक अन्य ट्रेन का मार्ग बदल दिया गया. पांच अन्य ट्रेनों को आंशिक रुप से रद्द कर दिया गया है. पद्मावती नामक एक महिला यात्री ने कहा कि काचीगुडा रेलवे स्टेशन के पास पहुंचने के बाद ट्रेन में सवार यात्रियों ने बड़ा झटका महसूस किया. कई यात्रियों के सिर और घुटनों में गंभीर चोटें आयी हैं.

हादसे पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया, “हैदराबाद में रेल दुर्घटना की दुखद खबर मिली. अधिकारियों को सहायता और राहत कार्य के तत्काल निर्देश दिए गए हैं. रेलवे प्रशासन पूरी मदद दे रहा है. दुर्घटनास्थल पर घायलों के इलाज की व्यवस्था की गयी है.” रेलवे के अनुसार प्रशासन इस घटना को बहुत गंभीरता से ले रहा है. सदस्य(ट्रैक्शन), अतिरिक्त सदस्य(संकेत एवं दूरसंचार) और रेलवे बोर्ड के सुरक्षा निर्देशक घटनास्थल का दौरा करेंगे. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने घटनास्थल का दौरा कर अधिकारियों से जानकारी हासिल की.

(इनपुट भाषा)