बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने कहा कि गुरुवार को उनके समक्ष पेश हुए विधायकों ने अपने इस्तीफे “सही प्रारूप” में दिए हैं और वह इसकी जांच करेंगे कि ये “स्वैच्छिक और वास्तविक” हैं. कुमार ने बागी विधायकों के साथ बैठक के बाद कहा, ” विधायक मेरे पास आए थे, उन्होंने कहा कि वह इस्तीफा देना चाहते हैं, मैंने कहा कि वह दे सकते हैं. उन्होंने इन्हें स्वीकार करने को कहा. उन्होंने कहा कि कोर्ट ने मुझसे जल्द फैसला करने को कहा है, मैने उन्हें (सुप्रीम कोर्ट को) लिखा है कि “तत्काल” शब्द का उल्लेख किया गया है, उसे मैं समझ नहीं पा रहा हूं- क्या फैसला करना है, क्योंकि संविधान कुछ और कहता है, इसीलिए मैने विधायकों को उपस्थित होने का समय दिया.

गोवा के 10 कांग्रेस विधायकों ने जेपी नड्डा की मौजूदगी में ली बीजेपी की सदस्‍यता

अध्यक्ष ने कहा कि “यह वैसे नहीं है, इस्तीफे स्वीकार करने से पहले मुझे यह देखना होगा कि ये वास्तविक और स्वैच्छिक हैं या नहीं.” अध्यक्ष ने कहा कि वह “सिर्फ निर्णय लेंगे जो कुछ लोगों के लिए सुविधाजनक और कुछ के लिए असुविधानजक हो सकता है.”

कर्नाटकः सियासी खेल में नया मोड़, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- स्पीकर से मिलें बागी विधायक

कुमार ने कहा, ”आज की कार्यवाही का वीडियो बनाया गया है और इसे सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल के पास भेजा जाएगा.” उन्होंने कहा कि अदालत ने मुझसे जल्द फैसला करने को कहा है, मैने उन्हें (सुप्रीम कोर्ट को) लिखा है कि “तत्काल” शब्द जिसका उल्लेख किया गया है, उसे मैं समझ नहीं पा रहा हूं- क्या फैसला करना है, क्योंकि संविधान कुछ और कहता है, इसीलिए मैने उन्हें (विधायकों को) उपस्थित होने का समय दिया.

कर्नाटक: शाम में विधानसभा अध्‍यक्ष से मिलेंगे बागी एमएलए, बोले- इस्‍तीफे वापस नहीं लेंगे

कर्नाटक की गठबंधन सरकार पर संकट, सीएम कुमारस्‍वामी बोले- मैं इस्तीफा क्यों दूं?

अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने विधायकों से कुछ सवाल पूछे और उन्होंने उनका जवाब दिया. उन्होंने कहा कि कर्नाटक विधानमंडल के नियमानुसार इस्तीफा सही प्रारूप में होना चाहिए. कुमार ने कहा, ”दुर्भाग्यवश, पिछले सप्ताह मेरे कार्यालय में जो 13 पत्र आए थे, उनमें से आठ सही प्रारूप में नहीं थे.” उन्होंने कहा कि विधायकों ने अब सही प्रारूप में इस्तीफे दिए हैं. मुझे जांच करनी है कि ये स्वैच्छिक और वास्तविक हैं या नहीं. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि वह न तो मौजूदा राजनीतिकि स्थिति के लिए जिम्मेदार हैं और न ही इसके परिणाम के लिए जिम्मेदार हैं.

गोवा भाजपा अलग राह पर चल रही है, जो मेरे पिता के रास्‍ते बिलकुल अलग: उत्पल पर्रिकर