श्रीनगर/ नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे से संबंधित अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को सोमवार को सरकार द्वारा खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के प्रस्ताव के बाद मंगलवार को लोकसभा में एनसीपी सांसद की सुप्रिया सुले के सवालों का जवाब देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ” वह (फारुख अब्दुल्ला) न तो हिरासत में हैं, न ही गिरफ्तार हुए हैं. वह अपनी इच्छा से अपने घर में हैं. वहीं, नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि उन्हें नजरबंद कर दिया
गया है.

फारुख अब्दुल्ला घर से नहीं निकलता चाहते तो कनपटी पर गन रखकर बाहर नहीं ला सकते: अमित शाह

तानाशाही शासन लाया गया है
जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे से संबंधित अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को सोमवार को सरकार द्वारा खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के प्रस्ताव के बाद अब्दुल्ला ने कहा तानाशाही शासन लाया गया है लोकतांत्रिक नहीं.

शाह बोले- मर्जी से घर में है, फारुख बोले- दरवाजा तोड़कर निकला हूं
श्रीनगर में टीवी चैनलों से बात करते हुए अब्दुल्ला ने संसद में गृह मंत्री अमित शाह के बयान का विरोध किया कि वह न तो हिरासत में हैं, न ही गिरफ्तार हुए हैं और अपनी मर्जी से घर में हैं. वहीं, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि मीडिया से बात करने के लिए वह दरवाजा तोड़कर बाहर निकले हैं.

पाकिस्तान चुप बैठने वाला नहीं है, भारत को सतर्क रहना चाहिए: पूर्व आर्मी चीफ

मेरे घर से कोई अंदर-बाहर नहीं जा सकते
एक चैनल से पूर्व सीएम ने कहा, ” मैंने भारत के गृह मंत्री का बयान सुना कि फारूक अब्दुल्ला स्वतंत्र हैं और अपनी इच्छा से घर में हैं. मैं सोचता हूं कि वह झूठ कैसे बोल सकते हैं जब मेरे घर के बाहर एक डीएसपी को तैनात किया गया है और कोई न तो अंदर आ सकता है, न ही कोई बाहर जा सकता है.”

मैं इलाज नहीं करता, यह डॉक्टर करते हैं
सुले ने जब पूछा कि क्या नेशनल कांफ्रेंस के नेता की तबियत ठीक नहीं है तो शाह ने कहा कि यह तो डॉक्टर बताएंगे. उन्होंने कहा, ” मैं इलाज नहीं करता, यह डॉक्टर करते हैं.”

पाक आर्मी कश्मीरियों की मदद के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार: जनरल बाजवा

भावुक हुए फारुख रो पड़े 
सरकार के निर्णय के बारे में एक चैनल से बात करते हुए अब्दुल्ला रो पड़े और कहा, ”उन्होंने क्षेत्रों को बांट दिया, क्या वे दिलों को भी बांट देंगे? क्या वे हिंदुओं और मुस्लिमों को भी बांट देंगे? मेरा मानना है कि मेरा भारत सबके लिए था, हर उसके लिए जो धर्मनिरपेक्षता, एकता में विश्वास करता है. उन्होंने कहा, 70 वर्षों तक हमने लड़ाई लड़ी और आज हमें अपराधी मानने लगे. उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने अनुच्छेद 370 और 35-ए की गारंटी दी थी.

कश्मीर मुद्दे को UN लेकर जाएगा पाकिस्तान, इमरान खान ने कहा- भारत जो कर रहा है, दुनिया को बताएंगे

हमें नजरबंद किया गया है
फारुख ने कहा, तानाशाही शासन लगाया गया है न कि लोकतांत्रिक शासन, जैसा हमने सोचा था कि वे लगाएंगे. मुझे नहीं पता कि कितने लोगों को गिरफ्तार किया गया है, हमें नजरबंद किया गया है.

उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती गिरफ्तार
81 साल के अब्दुल्ला ने कहा कि उन्हें इतना ही पता है कि उनके बेटे उमर अब्दुल्ला और एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को गिरफ्तार किया गया है. यह भी हमें मीडिया से पता चला. उन्होंने कहा, कोई लिखित आदेश नहीं है, लेकिन हमें नजरबंद कर दिया गया.

VIDEO: गांधी फैमिली की करीबी कांग्रेस MLA ने धारा 370 पर किया मोदी सरकार का समर्थन

हम पत्थर फेंकने वाले या हत्यारे नहीं हैं
हम कानून पर विश्वास करते हैं, हम पत्थर फेंकने वाले या हत्यारे नहीं हैं. हमने कभी भी बंदूक का रास्ता नहीं चुना. हम हमेशा महात्मा गांधी के रास्ते पर चले…ऐसा क्यों किया गया? ऐसा करने की क्या जरूरत थी.

धारा 370 पर केंद्र सरकार के फैसले ने कांग्रेस में डाली फूट, भाजपा के पक्ष में आए कई वरिष्ठ नेता

यह संविधान के तहत गारंटी
अब्दुल्ला ने कहा, अगर ऐसा (जम्मू-कश्मीर में जो हो रहा है) संविधान के मुताबिक हो रहा है तो गृह मंत्री ने क्यों इंतजार नहीं किया जबकि मामला सुप्रीम कोर्ट में है. अनुच्छेद 370 राष्ट्रपति का आदेश नहीं है, बल्कि यह संविधान के तहत गारंटी है.

आर्टिकल 370 को लेकर सरकार के कदम पर बॉलीवुड के तीनों खान और बच्‍चन फैमिली ने नहीं किया कोई ट्वीट