नई दिल्‍ली: चीन से तनाव के बीच भारतीय वायुसेना प्रमुख (IAF Chief Air Chief Marshal) आरकेएस भदौरिया(RKS Bhadauria) ने आज कहा है कि हम किसी भी कीमत पद देश की संप्रभुता की रक्षा करेंगे. उन्‍होंने कहा कि हमारे क्षेत्र में सुरक्षा परिदृश्य यह बताता है कि हमारे सशस्त्र बल हर समय तैयार और सतर्क रहते हैं. लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर छोटी सी सूचना पर हम हालात को संभालने के लिए तैयार हैं. Also Read - देश में साइबर क्राइम में 200% इजाफा, PMO ने कहा- चीन को जिम्मेदार ठहराने के सबूत नहीं

Air Chief Marshal भदौरिया ने कहा, ”हम किसी भी अचानक हुई घटना का जवाब देने के लिए अच्छी तरह से तैयार और तैनात हैं. मैं देश को विश्वास दिलाता हूं कि हम गलवान के बहादुरों के बलिदान को कभी व्यर्थ नहीं जाने देंगे.” Also Read - विदेश सचिव बोले- भारत कूटनीतिक और सैन्य स्तर के माध्यमों से कर रहा है चीन के साथ बातचीत

IAF चीफ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा, हम स्थिति से अवगत हैं, यह एलएसी पर या उससे परे हो, यह उनकी वायु तैनाती, उनकी मुद्रा और प्रकार की तैनाती हो. हमने पूर्ण विश्लेषण किया है और हमने आवश्यक कार्रवाई की है, जो हमें आने वाली किसी भी आकस्मिकता को जो सामने आ सकता है, उसे संभालने के लिए आवश्यक एक्‍शन लिया है.

IAF चीफ भदौरिया ने शनिवार को यह बात हैदरबाद के पास स्थित वायुसेना अकादमी में संयुक्त स्नातक परेड में यह बात कही. एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा, ”चीनी बलों के साथ झड़प के दौरान हमारे सैनिकों की वीरता ने किसी भी कीमत पर अपने देश की संप्रभुता को सुरक्षित रखने के संकल्प को दर्शाया है. वायुसेना लक्ष्य को पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्पित है और वह गलवान में शूरवीरों के बलिदान को कभी व्यर्थ नहीं जाने देगी.”

वायुसेना प्रमुख ने गलवान घाटी में चीनी सैनिकों से झड़प में शहीद कर्नल को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, कर्नल संतोष बाबू और उनके बहादुर लोग जिन्होंने गलवान घाटी में LAC का बचाव करते हुए बलिदान दिया है, कृपया उनको श्रद्धांजलि देने में मेरे साथ शामिल हों. ये चुनौतीपूर्ण स्थितियों में वीरता से किसी भी कीमत पर भारत की संप्रभुता की रक्षा करने के हमारे संकल्प को प्रदर्शित करता है.

वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा, हमारे क्षेत्र में सुरक्षा परिदृश्य यह बताता है कि हमारे सशस्त्र बल हर समय तैयार और सतर्क रहते हैं. लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर छोटी सी सूचना पर हम हालात को संभालने के लिए तैयार हैं.

IAF चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा सैन्य वार्ता के दौरान समझौतों के बाद अस्वीकार्य चीनी कार्रवाई और जान माल की हानि के बावजूद, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास चल रहे हैं कि LAC में मौजूदा स्थिति को शांति से हल किया जाए.