नई दिल्ली. पाकिस्तानी सेना द्वारा जारी दो वीडियो में कथित रूप से दिखाया गया कि पकड़े गए भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन का चेहरा खून से सना था और उनकी आंखों पर पट्टी बंधी थी. लेकिन अभिनंदन शांतचित्त एवं साहसी ढंग से सवालों के जवाब दे रहे थे. दुश्मन के हमले का जवाब देने वाले विंग कमांडर के मिग 21 बाइसन लड़ाकू विमान को पाकिस्तानी वायुसेना ने बुधवार को गिरा दिया. अभिनंदन इससे सुरक्षित बाहर तो निकल आए लेकिन वह नियंत्रण रेखा पार करके जमीन पर आकर गिरे और उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया. इस बीच, केंद्रीय मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौर ने वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्थमान की सकुशल रिहाई को लेकर टि्वटर पर पोस्ट किया है. केंद्रीय मंत्री ने अपने पोस्ट में कहा है कि वायुसेना के इस बहादुर पायलट की सकुशल और जल्द से जल्द देश वापसी के लिए हम लोगों को प्रार्थना करनी चाहिए.

भारत ने पाकिस्तान को चेताया- हमारे पायलट के साथ न हो बदसलूकी, सुरक्षित लौटाएं

सोशल मीडिया पर अन्य वीडियो क्लिप भी खूब साझा की जा रही हैं जिसमें स्थानीय लोगों द्वारा उन्हें पीटते हुए देखा जा सकता है. इस घटना के समय वह एक जलधारा में मौजूद हैं. इसके बाद पाकिस्तानी सैनिक उन्हें लेकर चले जाते हैं. हालांकि इन वीडियो की सत्यता का पता नहीं चल पाया है. बाद में, पाकिस्तान ने एक क्लिप जारी की जिसमें एक अधिकारी को दिखाया गया जिसकी आंखों पर पट्टी बंधी है और उसके गालों से खून बह रहा है. वह खुद को विंग कमांडर अभिनंदन बता रहा है.

वीडियों में, भारतीय पायलट ने अपनी पहचान संख्या, पद और वैवाहिक स्थिति के अलावा किसी अन्य सवाल का जवाब देने से इंकार कर दिया. हालांकि, टि्वटर के जरिए जारी वीडियो को जिनेवा संधि के कारण कुछ ही मिनटों में हटा दिया गया. यह संधि कहती है कि युद्ध के किसी कैदी को अपमानजनक स्थिति में सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाए. कुछ घंटों बाद, पाकिस्तानी सेना ने 1.19 मिनट का एक अन्य वीडियो जारी किया जिसमें अभिनंदन को चाय पीते हुए देखा जा सकता है. इस वीडियो में उसका चेहरा साफ तो है लेकिन चेहरे पर चोट के निशान हैं तथा आंखें सूजी हुई हैं. भारतीय अधिकारी फिर से पूरे साहस से जवाब देता है और उसके चेहरे पर डर का कोई भाव नजर नहीं आता.

ज्यादातर सवालों पर वह कहता है कि उसे अफसोस है कि वह कोई जानकारी नहीं दे सकता. सवाल पूछने वाला विंग कमांडर से कहता है, ‘‘मुझे आशा है कि आपको चाय पसंद आई होगी.’’, इस पर पायलट जवाब देता है, ‘‘यह शानदार है.’’ वायुसेना पायलट के साथ बदसलूकी को लेकर सोशल मीडिया पर जारी वीडियो पर भारत सरकार ने भी आधिकारिक रूप से पाकिस्तान को चेतावनी दी है. भारत सरकार ने अपनी चेतावनी में पाकिस्तान से कहा है कि वह जेनेवा संधि के तहत बने अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन करते हुए वायुसेना के पायलट की सुरक्षा सुनिश्चित करे.

(इनपुट – एजेंसी)