नई दिल्‍ली: कर्नाटक पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कांग्रेस पर हमला क‍िया. उन्‍होंने नागरिकता संशोधित कानून (सीएए) के हो रहे विरोध के बीच प्रदर्शनकारियों से कहा कि अगर आपको नारे लगाने ही हैं तो पाकिस्तान में जिस तरह अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हो रहा है, उसे जुड़े नारे लगाइए. अगर आपको जुलूस निकालना ही तो पाकिस्तान से आए हिंदू-दलित-पीड़ित-शोषितों के समर्थन में जुलूस निकालिए.

पीएम मोदी ने गुरुवार को तुमकुरु में कहा, जो लोग आज भारत की संसद के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं, मैं उन्हें कहना चाहता हूं कि आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की हरकतों को बेनकाब करने की जरूरत है. अगर आपको आंदोलन करना ही है तो पाकिस्तान के पिछले 70 साल के कारनामों के खिलाफ आंदोलन करना चाहिए, आवाज उठानी चाहिए.

पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों को सताया जा रहा है
प्रधानमंत्री ने कहा, पाकिस्तान का गठन धर्म के आधार पर किया गया था, वहां धार्मिक अल्पसंख्यकों को सताया जा रहा है. उत्पीड़ितों को शरणार्थी के रूप में भारत आने के लिए मजबूर किया गया. लेकिन कांग्रेस और उसके सहयोगी पाकिस्तान के खिलाफ नहीं बोलते हैं, इसके बजाय वे इन शरणार्थियों के खिलाफ रैलियां निकाल रहे हैं. पीएम ने पूछा- क्या पाकिस्तान से आए इन सताए गए लोगों की मदद करना हमारी ज़िम्मेदारी नहीं है? ”

तीसरा दशक उम्मीदों और आकांक्षाओं की मजबूत नींव के साथ शुरू हुआ
पीएम ने कहा, भारत ने 21 वीं सदी के तीसरे दशक में नई ऊर्जा और नए जोश के साथ प्रवेश किया है. आपको याद होगा कि पिछले दशक की शुरुआत के समय देश में किस तरह का माहौल था, लेकिन यह तीसरा दशक उम्मीदों और आकांक्षाओं की मजबूत नींव के साथ शुरू हुआ है.

विरासत में मिली समस्याओंं का का हल करना ही होगा
प्रधानमंत्री ने कहा, अब ये हर भारतीय का मानस बन चुका है कि विरासत में जो समस्याएं हमें मिली हैं, उनको हल करना ही होगा. समाज से निकलने वाला यही संदेश हमारी सरकार को प्रेरित भी करता है और प्रोत्साहित भी करता है. 2014 के बाद से ही सामान्य मानवीय के जीनव में सार्थक परिवर्तन लाने वाले अभूतपूर्व प्रयास भारत ने किए हैं.

कांग्रेस का बनाया इकोसिस्टम भारत की संसद के खिलाफ ही उठ खड़ा हुआ
पीएम ने कहा, कुछ हफ्ते पहले ही संसद ने CAA बनाने का ऐतिहासिक काम भी किया है. लेकिन कांग्रेस के लोग और उनके साथी दल और उनका बनाया इकोसिस्टम भारत की संसद के खिलाफ ही उठ खड़ा हुआ है. जैसी नफरत वो हमसे करते हैं, ऐसा ही स्वर अब देश की संसद के खिलाफ दिख रहा है.

यह प्रयास पाकिस्तान में दलितों और आदिवासियों की रक्षा करने का है
पीएम ने कहा कि पाकिस्तान से भागने वाले हिंदुओं, ईसाइयों और सिखों को भारत उनके भाग्य पर नहीं छोड़ सकता. उन्होंने कहा कि उनकी रक्षा करना देश की जिम्मेदारी है. मोदी ने कहा कि यह प्रयास विशेष तौर पर पाकिस्तान में दलितों और आदिवासियों की रक्षा करने का है.

जम्मू कश्मीर से 370 को हटाकर नए युग का संकल्प भी पूरा हो रहा
मोदी ने कहा, आज खुले में शौच से देश को मुक्त करने का संकल्प, गरीब बहनों को धुएं से मुक्ति का संकल्प और किसानों, छोटे व्यापारियों, श्रमिकों को पेंशन का संकल्प सिद्ध हो रहा है. पीएम ने कहा, आतंकवाद के विरुद्ध भारत की रीति और नीति में बदलाव का संकल्प भी पूरा हो रहा है, जम्मू कश्मीर से 370 को हटाकर वहां से आतंक और अनिश्चितता को दूर करने का, वहां विकास के नए युग का संकल्प भी पूरा हो रहा है.  पीएम ने कहा कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त करना जम्मू कश्मीर में आतंकवाद और अनिश्चितता समाप्त करने की दिशा में एक कदम है.

प्रधानमंत्री ने श्रीसिद्धगंगा मठ में पूजा-अर्चना की
कर्नाटक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह सबसे पहले तुमकुरु में श्रीसिद्धगंगा मठ में पूजा-अर्चना की. मंदिर पहुंचे पीएम मोदी ने कहा, पूज्य स्वामी श्री श्री शिवकुमार जी की भौतिक अनुपस्थिति हम सभी महसूस करते हैं. मैंने तो साक्षात अनुभव किया है कि उनके दर्शन मात्र से ही जीवन ऊर्जा से भर जाता था. उनके प्रेरक व्यक्तित्व से, ये पवित्र स्थान दशकों से समाज को दिशा देता रहा है.