नई दिल्ली: इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआई) यात्रियों को क्वॉलिटी सर्विस देने के मामले में नंबर-1 एयरपोर्ट चुना गया है. हर साल 4 करोड़ से ज्यादा यात्रियों की क्षमता वाले इंटरनेशलन एयरपोर्ट्स के बीच हुए सर्वे में आईजीआई पहले स्थान पर रहा.  दिल्ली एयरपोर्ट को चलाने वाली कंपनी डायल ने बताया कि इस सर्वे को एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनैशनल (ACI) द्वारा किया गया था.

एयरपोर्ट सर्विस क्वॉलिटी अवॉर्ड्स-2017 के लिए एसीआई ने दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट को इस कैटिगिरी में नंबर-1 रैंक दी है. डायल का कहना है कि 2006 में जब उन्होंने आईजीआई एयरपोर्ट को लिया था, तब इसकी वर्ल्ड रैंकिंग 101 हुआ करती थी. मौजूदा समय में इसमें सुधार करते हुए आज यह इस कैटिगरी में नंबर-1 तक पहुंच गया है. बता दें कि वर्ष 2017 में आइजीआइ एयरपोर्ट से 63.5 मिलियन (छह करोड़ तीस लाख) से ज्यादा यात्रियों ने उड़ान भरी थी. इसके बाद इसने विश्व के अन्य बड़े एयरपोर्ट चांगी, बैंकाक और इंचेयान को विकास के मामले में पीछे छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली एयरपोर्ट पर टकराते-टकराते बची एयर इंडिया और इंडिगो की फ्लाइट

उच्चतम श्रेणी के एयरपोर्ट में शुमार होने पर जीएमआर एयरपोर्ट ग्रुप के चेयरमैन श्रीनिवास बोम्मिडला ने कहा कि आइजीआइ अपने यात्रियों की अपेक्षाओं को लेकर पूरी तरह सजग है. यही कारण है कि एयरपोर्ट पर यात्रियों को लगातार बेहतर से बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की कोशिश की जा रही है. कंपनी लगातार नवीनतम वैश्विक तकनीक का प्रयोग कर विमानन और राष्ट्र निर्माण में सहयोग दे रहा है. डायल के सीईओ आई. प्रभाकर राव ने कहा कि एएसक्यू अवार्ड जीतना काफी सम्मान की बात है.

भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा IGI एयरपोर्ट
आपको बता दें, कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है. दूसरे स्थान पर मुंबई का छत्रपति शिवाजी अंतराष्ट्रीय हवाईअड्डा और तीसरे स्थान पर बेंगलुरु का अंतराराष्ट्रीय हवाईअड्डा है.

एशिया में 10वें नंबर पर IGI एयरपोर्ट
व्यस्तता के मामले में भी एशिया में 10वें जबकि विश्व में 21वें स्थान पर है. एशिया में पहले स्थान पर चीन का बीजिंग कैपिटल हवाई अड्डा जबकि, विश्व में पहले स्थान पर जार्जिया का अटलांटा हवाई अड्डा है.