कोलकाताः भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) कलकत्ता ने अपने सर्वोत्कृष्ट स्नातकोत्तर कार्यक्रम (पीजीपी) के लिए 100 प्रतिशत प्लेसमेंट का रिकॉर्ड दर्ज किया है. संस्थान ने रविवार को इसकी जानकारी दी. इस प्रोग्राम में 441 छात्र थे. संस्थान के एक बयान में बताया गया कि विभिन्न क्षेत्रों की 123 कंपनियों ने प्लेसमेंट की इस प्रक्रिया में हिस्सा लिया और कुल 501 ऑफर दिए यानि बैच के 15 प्रतिशत छात्रों को एक से ज्यादा ऑफर मिले.

बैच के 50 प्रतिशत छात्र-छात्राओं ने कंसल्टिंग (29) एवं फाइनेंस (21 प्रतिशत) क्षेत्र के ऑफर स्वीकार किए. प्रतिष्ठित कंसल्टिंग कंपनियां जैसे एटी कियरने, बेन एंड कंपनी, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप एवं मैक्किंजे एंड कंपनी ने 10 लाख सालाना से अधिक की सैलरी की पेशकश की है.

प्रमुख फाइनेंस नियोक्ताओं में गोल्डमैन सेक्स, बैंक ऑफ अमेरिका, मेरिल लिंच (बीएएमएल), सिटी, जे पी मॉर्गन चेज और डॉयचे बैंक शामिल थे. ई-कॉमर्स, ऑपरेशन्स एवं प्रोडक्ट मैनेजमेंट क्षेत्र की कंपनियों ने भी 2019 बैच के बड़े छात्र समूह को आकर्षित किया जहां 68 ऑफर स्वीकार किए गए. अमेजन, ऊबर, उड़ान, मीडिया डॉट नेट, फ्लिपकार्ट, माइक्रोसॉफ्ट इस क्षेत्र के बड़े नामों में शामिल थे.

औसत 25.36 लाख रुपये की सीटीसी ऑफर की गई जो पिछले साल के मुकाबले 1.16 लाख रुपये की बढ़ोतरी को दर्शाता है. संस्थान के निदेशक अनुज सेठ ने कहा, “हमारे एमबीए कार्यक्रम के छात्रों के कौशल की इतनी मजबूत मांग देख कर मैं बेहद खुश हूं. यह उनकी प्रतिभा और संस्थान में हम जो उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा देते हैं उस मूल्य की गवाह है.’’

(इनपुट -भाषा)