रायपुर/ जयपुर : आईआईएमसी एलुम्नाई एसोसिएशन के छत्तीसगढ़ और राजस्थान चैप्टर का सालाना मीट कनेक्शन्स 2019 रायपुर और जयपुर में संपन्न हुआ. देश के सबसे बड़े मास मीडिया प्रशिक्षण संस्थान IIMC के पूर्व छात्र- छात्राओं के देश-विदेश के 21 शहरों में इस साल हो रहे मीट का ये क्रमश: सातवां और आठवां मीट था. रायपुर के मिलन समारोह की अध्यक्षता चैप्टर के महासचिव संतोष कुमार ने की, जबकि मंच संचालन संगठन सचिव मृगेंद्र पांडेय ने किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इमका अध्यक्ष प्रसाद सान्याल ने संस्थान के पुराने छात्र-छत्राओं के बीच नेटवर्किंग के महत्व पर प्रकाश डाला. सान्याल ने इमका मेडिकल असिस्टेंस फंड और इमका स्कॉलरशिप जैसी नई पहल पर विस्तार से चर्चा की.

इमका के मध्य प्रदेश चैप्टर अध्यक्ष अनिल सौमित्र ने संगठन के विस्तार और एक राज्य के प्रतिनिधियों के दूसरे राज्य में जाने की योजना को एक महत्वपूर्ण कदम बताया. इमका के संगठन सचिव रीतेश वर्मा ने 2013 से शुरू हुए सालाना मीट कनेक्शन्स के साल दर साल विस्तार की जानकारी देते हुए बताया कि इस साल देश-विदेश के कुल 21 शहरों में कनेक्शन्स का आयोजन होगा. मीट को वरिष्ठ पत्रकार प्रकाश चन्द्र होता, प्रोफेसर राजेन्द्र मोहंती, विनोद कुमार, ददन विश्वकर्मा, जसीम-उल-हक समेत अन्य लोगों ने संबोधित किया.

जयपुर में आईआईएमसी एलुम्नाई एसोसिएशन का सालाना मीट कनेक्शन्स

वहीं जयपुर में आयोजित मीट की अध्यक्षता चैप्टर अध्यक्ष अमृता मौर्य ने की. मीट में राजस्थान चैप्टर की नई कार्यकारिणी का गठन हुआ, जिसमें अमृता मौर्य को दोबारा अध्यक्ष चुना गया. नई कार्यकारिणी में नलिन कुमार को संरक्षक, सचिन सैनी को उपाध्यक्ष, माधव शर्मा को महासचिव, अंकित ढाका को सचिव, गुंजन जैन को कोषाध्यक्ष चुना गया. कार्यकारिणी में दो नए सदस्य सत्येंद्र मुरली और आशीष भारद्वाज जोड़े गए.

इस मौके पर इमका अध्यक्ष प्रसाद सान्याल ने मेडिकल असिस्टेंस फंड में 20 हजार रुपए तक की मदद की योजना पर चर्चा की. आईआईएमसी के शिक्षक प्रो. आनंद प्रधान ने कहा कि संस्थान मीडिया इंडस्ट्री में काम कर रही महिला पत्रकारों पर एक स्टडी कर रहा है जिससे उनके वर्किंग एनवायरमेंट संबंधित विषयों की जानकारी मिल सके. कार्यक्रम में एनजीओ एंजल एट वर्क से जुड़े दिव्यांग बच्चे भी शामिल हुए.

कनेक्शन्स 2019 की शुरुआत 17 फरवरी को दिल्ली स्थित आईआईएमसी मुख्यालय से हुई थी और इसका समापन 13 अप्रैल को बांग्लादेश की राजधानी ढाका में होगा. अब तक मुंबई, ढेंकनाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, लखनऊ, रायपुर और जयपुर में कनेक्शन्स आयोजित हो चुका है. रायपुर और जयपुर के बाद अब पटना, अहमदाबाद, सिंगापुर, गुवाहाटी, भोपाल, बंगलौर, कोच्चि, रांची, आइजोल, कोलकाता और हैदराबाद में ये आयोजन होंगे.