नई दिल्ली: महाराष्ट्र के लातूर जिले की 30 वर्षीय एक महिला ने फेसबुक लाइव कर आत्महत्या का प्रयास किया. हालांकि पुलिस ने महिला के घर पहुंचकर उसे आत्महत्या करने से रोक लिया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि सामाजिक कार्यकर्ता रूषाली कांबले ने परेशान होकर रविवार को लातूर शहर में औसा रोड स्थित अपने घर पर आत्महत्या का प्रयास किया. उन्होंने कहा कि महिला कुछ समय पहले तक सामाजिक संगठन ‘पैंथर सेना’ से जुड़ी थी. हाल में उसने संगठन से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद कुछ लोग उसे कथित तौर पर परेशान कर रहे थे. इससे वह परेशान थी. इसलिए उसने आत्महत्या का फैसला किया.

रविवार तड़के कांबले ने अपने स्मार्टफोन पर फेसबुक खोला और उसके लाइव स्ट्रीम फीचर में जाकर आत्महत्या की कोशिश की. फेसबुक का यह फीचर रियल-टाइम में वीडियो प्रसारित कर सकता है. लातूर के शिवाजी नगर पुलिस थाना के इंस्पेक्टर नानासाहेब कलाल ने बताया कि लाइव स्ट्रीम की स्थिति में घोषणा की कि वह अपना जीवन खत्म करने जा रही है और फिर उसने मच्छर मारने की दवाई पी ली.

उस वक्त सोशल मीडिया साइट पर लाइव वीडियो देख रहे कुछ लोगों ने पुलिस अधिकारियों को सूचित किया. पुलिस अधिकारियों ने भी यह वीडियो लाइव देखा. इसके बाद लातूर के शिवाजी नगर पुलिस थाने से पुलिसकर्मी महिला के घर पहुंची और उसे आत्महत्या करने से रोका. पुलिस उसे लातूर के सिविल अस्पताल ले गई, जहां उसका इलाज चल रहा है. बताया जाता है कि उसकी हालत खतरे से बाहर है. महिला का आधिकारिक बयान रिकॉर्ड किया जाना बाकी है.

वहीं एक अन्य घटना में आईआईटी गुवाहाटी के एक छात्र को संस्थान परिसर में स्थित छात्रावास के एक कमरे में सोमवार को फंदे से लटका हुआ पाया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि आंध्र प्रदेश निवासी पन्नेम पवन सिद्धार्थ के माता-पिता ने आईआईटी गुवाहाटी के उसके दोस्तों को शाम करीब पांच बजे फोन कर उन्हें अपने बेटे से बात करा देने को कहा क्योंकि पन्नेम फोन नहीं उठा रहा था. सूत्रों के मुताबिक, पन्नेम के कमरे में प्रवेश करने पर उसके दोस्तों ने उसे फंदे से लटका हुआ पाया, जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया. वहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.