नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में इनकम टैक्स अधिकारी ने सांप की जिंदगी बचाने के लिए अपनी जिंदगी दांव पर लगा दी. अधिकारी ने सांप को बचाने के लिए सांप पर से हाथ और मुंह तक से पेस्टीसाइड (ज़हरीला पदार्थ) हटाया और सांप के साथ खेलते रहे. इनकम टैक्स अधिकारी के इस काम की चर्चा की जा रही है.

दरअसल, मध्य प्रदेश के इंदौर में एक स्कूल में सांप निकल आया. इससे स्कूल में हड़कंप मच गया. सांप को मारने के लिए स्कूल के गार्ड ने उस पर पेस्टीसाइड डाल दिया. इसी दौरान मौके पर मौजूद इनकम टैक्स अधिकारी शेर सिंह को ये बात पता चली. उन्होंने सांप को देखा तो उसकी जान बचाने की ठान ली. शेर सिंह ने सांप पर से पेस्टीसाइड हटाया, जिससे उसका असर कम हुआ. सांप को पकड़ अपने हाथों और मुंह तक से पेस्टीसाइड हटाया. कोशिशों के बाद सांप की जान में जान आ गई. इनकम टैक्स अधिकारी सांप से खेलते रहे.

बच्चे का नाम ‘नरेंद्र मोदी’ रखने पर अड़ी मुस्लिम महिला, मनाने को दुबई से किए गए फोन, आखिरकार…

इनकम टैक्स अधिकारी ने कहा कि ये रेट स्नेक है. ये ज़हरीला नहीं होता है. और ये तभी काटता है जब इसे छेड़ा जाए. उन्होंने कहा कि लोग इससे डर जाते हैं क्योंकि बहुत तेज और सांप कैसा भी हो, लोग इसके नाम से ही डर जाते हैं. बता दें कि सांपों की पर्यावरण को संतुलित रखने में अहम् भूमिका होती है. ऐसे में सांप महत्वपूर्ण है. अक्सर लोग दिख जाने भर पर ही सांप को मार देते हैं, चाहे वह उन्हें नुकसान पहुंचा रहा हो या नहीं, जबकि पर्यावरणविद ऐसा करने को मना करते हैं.