आजादी का दिन यानी 15 अगस्त…सड़क से लेकर संसद तक इस दिन सब कुछ देशभक्ति के जज़्बे में सराबोर नजर आता हैं. इस दिन हम सभी अमूमन एक जैसा ही रुटीन फॉलो करते हैं. सुबह बेड छोड़कर हम चाय के कप के साथ टीवी के सामने बैठ जाते हैं. उसके बाद लाल किले की प्राचीर से देश के प्रधानमंत्री का भाषण शुरू होता है. इस दिन प्रधानमंत्री देश की आन बान और शान कही जाने वाली देश की सेना और बाकी चीजों का जिक्र करते हैं और आजादी के मायने बताते हैं.

आजादी देश के हर नागरिक के लिए जरूरी है. 200 सालों तक अंग्रेजों की गुलामी के बाद 14 अगस्त 1947 को रात 12 बजे के बाद देश में तिरंगा फहरा दिया गया, इसीलिए 15 अगस्त को आजादी के दिन के रूप में जाना जाता है. वैसे 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी का ये आखिरी भाषण होगा. इसी तर्ज पर कयास लगाए जा रहे हैं इस भाषण में पीएम मोदी देशवासियों को कोई खास सौगात दे सकते हैं. 2019 के चुनावों को ध्यान में रखते हुए इस भाषण को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. आइए नजर डालते हैं इस दिन होने कुछ बदलावों के बारे में-

जियो गीगा फाइबर की लॉन्चिंग (Jio Gigafiber Launch)
15 अगस्त से जियो(Jio) की गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. रिलायंस इसे एक साथ 1100 शहरों में शुरू करने की योजना बना रहा है. जियो गीगा फाइबर सेवा में ग्राहकों को गीगा फाइबर राउटर और जियो गीगा सेट टॉप बॉक्स मिलेगा. इस सेवा कि जरिए ग्राहक अपने टीवी सेट के जरिए ही वीडियो कॉल कर सकेंगे. कुछ समय पहले रिलायंस वार्षिक बैठक में इस सेवा का ऐलान किया गया था. ग्राहक माय जियो एप और जियो की वेबसाइट पर इसका रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे. इसके अलावा इस दिन जियो फोन 2 लॉन्च होगा. बता दें कि कंपनी ने इसकी कीमत 2,999 रुपए रखी है. इसमें बेसिक सुविधाओं के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप और यूट्यूब की सुविधा भी मिलेगी.

जेट एयरवेज की सेल का लास्ट डे (Jet Airways Sale)
विमानन कंपनी जेट एयरवेज ने 9 दिनों की फ्रीडम सेल शुरू की है जो 15 अगस्त को खत्म हो जाएगी. इसके तहत टिकट पर 30 फीसदी तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है. ये ऑफर इकोनॉमी और प्रीमियर दोनों टिकटों पर दिया जा रहा है. इसके जरिए आप 21 इंटरनेशनल जगहों के लिए फ्लाइट बुक कर सकते हैं. इसमें दुबई, अबूधाबी, शारजाह, बहरीन, दोहा, सिंगापुर, पेरिस, टोरंटो और लंदन जैसी जगहों के लिए टिकट बुक की जा सकती है.

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट प्लस लॉन्चिंग (Flipkart Plus Launching)
इसी दिन फ्लिपकार्ट अपनी सर्विस फ्लिपकार्ट प्लस शुरू करेगी जो अमेजन प्राइम को कड़ी टक्कर देगा. कंपनी की ओर से कहा गया है कि इसके बदले में ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा. इसके अलावा ग्राहकों को वेबसाइट से शॉपिंग करने पर प्वाइंट्स मिलेंगे. इसके तहत कंपनी ने हॉटस्टार, जोमेटो और Make my trip से करार भी किया है.

रेलवे का नया टाइम टेबल (Railway New Time Table)
15 अगस्त के दिन रेलवे का नया टाइम टेबल लागू होने से पूरे देश में कई ट्रेनों का समय बदल जाएगा. रेलवे के नए टाइम टेबल के आने से कुछ ट्रेनें देरी से चलेंगी तो कुछ जल्दी अपने गंतव्य पर पहुंचेगी. इस टाइम टेबल के बाद कई ट्रेनों के समय में बदलाव होगा.