नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस पर सैनिकों को दिए जाने वाले शौर्य चक्र का ऐलान कर दिया गया है. भारत सरकार ने गढ़वाल राइफल्स के मेजर आदित्य कुमार और राइफलमैन शहीद औरंगजेब को शौर्य चक्र देने का ऐलान किया है. अदम्य साहस और वीरता के लिए सेना के जवानों को शौर्य चक्र प्रदान किया जाता है. Also Read - 'स्वदेशी' अपनाएंगे अर्धसैनिक बल, सीएपीएफ कैंटीन से हटाए गए 1,000 से अधिक विदेशी प्रोडक्ट

Also Read - जम्मू-कश्मीर में आर्मी ने LOC पर घुसपैठ कर रहे तीन आतंकियों को मार गिराया

आतंकियों ने की थी औरंगजेब की हत्या Also Read - भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ कथित टकराव के वीडियो को खारिज किया

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 15 जून को आतंकियों ने औरंगजेब का अपहरण कर उसकी हत्या कर दी थी. औरंगजेब शोपियां में अपने कैंप से घर के लिए टैक्सी पर निकला था. जब टैक्सी कलमपुरा पहुंची तो आतंकियों ने औरंगजेब का अपहरण कर लिया. बाद में आतंकियों ने बेरहमी से उसकी हत्या कर दी. आतंकियों ने इसका वीडियो भी सोशल मिडिया पर अपलोड किया था.

ईद पर घर जाते समय अगवा जवान औरंगजेब की हत्या, गोलियों से छलनी शव मिला

औरंगजेब 4 जम्मू कश्मीर लाइट इनफेंट्री का राइफलमैन था. वह उस टीम का सदस्य था जिसने टॉप आतंकी समीर टाइगर के साथ मुठभेड़ में मार गिराया था. वह पुंछ का रहने वाला था और शोपियां में 44 राष्ट्रीय राइफल कैंप में तैनात था.

वहीं, भारतीय नौसेना की 6 महिला अफसरों को नव सेना मेडल दिया गया है. इन महिला अफसरों ने इंडियन नेवल सेलिंग वेसल तरिनी (INSV Tarini) से दुनिया का चक्कर लगाया था.