नई दिल्ली. स्वतंत्रता दिवस के लिए आज लालकिले पर फुल ड्रेस रिहर्सल चल रही है. लाल किले के आसपास सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक चौबंद है. 15 अगस्त की तरह ही आज भी सुबह पांच से नौ बजे तक के लिए लालकिला के आसपास की छह सड़कों पर ट्रैफिक मूवमेंट बंद है. तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बीएसजेड मार्ग, सुभाष मार्ग, जेएल नेहरू मार्ग और निजामुद्दीन से आईएसबीटी ब्रिज तक रिंग रोड की तरफ से वाहन चालकों को इस दौरान न आने की सलाह दी गई है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने दी है. इस रास्तों से गुजरने वाली बसों के रूट भी बदले गए हैं. कल सुबह 6 बजे से मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग भी बंद रहेगी.

मेट्रो पार्किंग भी रहेगी बंद
दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सुरक्षा व्यवस्था की वजह से 14 अगस्त सुबह छह बजे से 15 अगस्त दोपहर दो बजे तक पार्किंग सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी. पुलिस ने बताया कि 14 और 15 अगस्त, दोनों दिन नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्पलेनैड रोड और इनको जोड़ने वाली सड़कें सुबह 5 बजे से सुबह 9 बजे तक बंद रहेंगी. रिहर्सल वाले दिन बिना पार्किंग लेबल की गाड़ियां तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग, जवाहरलाल नेहरू मार्ग और रिंग रोड के निजामुद्दीन ब्रिज से आईएसबीटी ब्रिज के बीच हिस्से की ओर न जाएं और वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल करें.

रात से ही चौकस रहेगी सुरक्षा
पुलिस के अनुसार, 14 अगस्त को रात 12 बजे से 15 अगस्त की सुबह 11 बजे तक निजामुद्दीन ब्रिज से वजीराबाद ब्रिज के बीच सामान ढोने वाले वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी. महाराणा प्रताप आईएसबीटी और सराय काले खां के बीच सुबह चार बजे से सुबह 11 बजे तक अंतरराज्यीय बसों को आने-जाने की इजाजत नहीं होगी. डीटीसी समेत नगर बस सेवा भी 15 अगस्त को सुबह चार बजे से सुबह 11 बजे तक हनुमान सेतु और भैरों रोड टी प्वाइंट के बीच नहीं चलेगी. लाल किला, जामा मस्जिद और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर खत्म हो रही बसों के मार्ग को छोटा किया जाएगा या बदला जाएगा.