नई दिल्ली: लाल किले पर बुधवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर कुछ सड़कों पर यातायात संबंधी पाबंदी रहेगी जबकि लोगों की समारोह में हिस्सा लेने में मदद करने के लिए मेट्रो की वॉयलेट लाइन पर सेवाएं तड़के साढ़े चार बजे से शुरू हो जाएंगी. दिल्ली मेट्रो की वॉयलेट लाइन फरीदाबाद के एस्कॉर्ट्स मुजेसर से पुरानी दिल्ली के कश्मीरी गेट को जोड़ती है. Also Read - भ्रष्टाचार मुक्त झारखंड में लाखों नौकरियां सृजित हुई: मुख्यमंत्री

Also Read - स्वतंत्रता दिवस पर भारत ने नेपाल को 30 एम्बुलेंस भेंट की

पुलिस ने बताया कि छह सड़कों पर वाहनों की आवाजाही पर रोक होगी जबकि कुछ सड़कों पर वाहनों को दूसरी सड़कों की तरफ मोड़ दिया जाएगा. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किए गए सुरक्षा उपायों को देखते हुए दिल्ली के मेट्रो स्टेशनों पर दोपहर दो बजे तक पार्किंग की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी. पुलिस ने कहा कि छह सड़कें – नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियान मार्ग, एस पी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक मार्ग, निषाद राज मार्ग और एस्प्लेनेड मार्ग एवं उसे जोड़ने वाली सड़क सुबह पांच बजे से नौ बजे के बीच आम लोगों के लिए बंद रहेगी. Also Read - तिरंगा फहराने के बाद बोले सीएम नीतीश, 'भ्रष्टाचार से न कभी समझौता किया और न करेंगे'

Independence Day 2018 Special: स्वतंत्रता दिवस पर सेना के जवान लगाते हैं ये नारे, देखिए पूरी लिस्ट

उत्तर-दक्षिण के बीच चलने वाले वाहन अरबिंदो मार्ग, कनॉट पैलेस-मिंटो रोड, रिंग रोड-आईएसबीटी और निजामुद्दीन पुल से वैकल्पिक मार्ग से जाएंगे. पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर में वाहन डीएनडी-एनएच24-विकास मार्ग, विकास मार्ग-डीडीयू मार्ग और बुलेवार्ड रोड-बर्फखाना के वैकल्पिक रास्तों से जाएंगे. चौदह अगस्त को मध्यरात्रि 12 बजे से 15 अगस्त को दिन में 11 बजे तक निजामुद्दीन पुल और वजीराबाद पुल के बीच मालवाहक ट्रकों की आवाजाही पर रोक होगी. महाराणा प्रताप आईएसबीटी और सराय काले खान आईएसबीटी के बीच कल तड़के चार बजे से दिन में 11 बजे के बीच अंतरराज्यीय बसों की आवाजाही नहीं होगी.

स्वतंत्रता दिवस: गूगल और यूट्यूब पर पीएम मोदी के भाषण का होगा सीधा प्रसारण

बुधवार तड़के चार बजे से दिन में 11 बजे के बीच दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों सहित स्थानीय बसें रिंग रोड पर नहीं चलेंगी और वैकल्पिक मार्गों पर चलेंगी. पुलिस ने बताया कि लाल किले के पास स्थित रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों और अस्पतालों के लिए वैकल्पिक रास्ते खुले होंगे.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का राष्ट्र के नाम संदेश, तिरंगा हमारे देश की अस्मिता का प्रतीक

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक परामर्श में कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर उसके पूरे नेटवर्क पर ट्रेन सेवा आम दिनों जैसे ही चलती रहेगी. लेकिन समारोह के दौरान वॉयलेट लाइन के चार स्टेशनों – लाल किला, जामा मस्जिद, दिल्ली गेट और आईटीओ – पर प्रवेश और निकास कुछ ही प्रवेश/निकास द्वारों से होगा.