श्रीनगर: जम्मू एवं कश्मीर के साथ ही लद्दाख के सभी जिलों में स्वतंत्रता दिवस समारोह भव्य तरीके से मनाया जाएगा. इसके लिए ड्रेस रिहर्सल चल रही है. जम्मू एवं कश्मीर के प्रधान सचिव (योजना) रोहित कंसल ने मंगलवार को यह कहा.

जम्मू एवं कश्मीर में इतने बड़े पैमाने पर स्वतंत्रता दिवस समारोह पहली बार मनाया जाएगा. इससे पहले आधिकारिक स्तर के कार्यक्रम श्रीनगर के स्टेडियम में कड़ी सुरक्षा के बीच होते थे. भारत की ओर से जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को रद्द करने के बाद स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां की जा रही हैं और इसके लिए पूर्वाभ्यास किया जा रहा है. केंद्र द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद अब राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किया गया है.

स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा, रेलवे सुरक्षा बल ने चलाया ‘ऑपरेशन नंबर प्लेट’

कश्मीर में तिरंगा फहराएगी भाजपा
केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार ने कहा है कि वह लाल चौक और पूरे जम्मू एवं कश्मीर में तिरंगा फहराएगी. कंसल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सभी जिलों में ड्रेस रिहर्सल चल रही है. स्वतंत्रता दिवस समारोह को भव्य तरीके से मनाया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि कश्मीर में ईद समारोह काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा.

देश में तबाही मचाने के इंतजार में हैं आतंकी गुट, खुफिया एजेंसियों ने किया अलर्ट

जम्मू क्षेत्र में लगाए गए प्रतिबंध लगभग पूरी तरह समाप्त
उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विभिन्न हिस्सों में ईद-अल-अधा के शांतिपूर्ण समारोह के बाद विभिन्न हिस्सों में लगाए गए प्रतिबंध भी कम किए गए हैं. उन्होंने कहा कि जम्मू क्षेत्र में लगाए गए प्रतिबंध लगभग पूरी तरह समाप्त कर दिए गए हैं, जबकि कश्मीर के कुछ हिस्सों में ये जारी हैं. (इनपुट एजेंसी)