नई दिल्‍ली: भारतीय वायुसेना ने आज सुबह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में घुसकर कई आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया है. भारत ने PoK में चल रहे आतंकी कैंपों को निशाना बनाते हुए भारतीय वायुसेना के विमानों से बमबारी की. इस ऑपरेशन को भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 विमानों ने अंजाम दिया. वायुसेना के मिराज 2000 ने पीओके में घुसकर जैश ए मोहम्मद, हिजबुल मुजाहीद्दीन और लश्कर ए तैयबा के आंतकी ठिकानों पर 1000 किलों से ज्यादा के बम गिराए. Also Read - आतंकी संगठन हिजबुल प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन पर इस्लामाबाद में हमला, चल रहा इलाज

आइए जानते हैं पूरे घटनाक्रम में अब तक क्‍या हुआ.
1. भारतीय वायुसेना के करीब 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने सीमा पार आतंकी कैंपों पर हमला किया और उसे पूरी तरह ध्वस्त कर दिया है.
2. भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने आतंकी प्रशिक्षण शिविरों को निशाना बनाया, जो कि जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम), हिज्बुल मुजाहिदीन और लश्कर के आतंकी संगठनों से संबंधित हैं
3. भारतीय वायुसेना ने अपने सभी एयर डिफेंस सिस्‍टमों को अंतरराष्‍ट्रीय बॉर्डरों और एलओसी पर हाईअलर्ट पर रखने के निर्देश दिए हैं. साथ ही निर्देश दिए गए कि अगर पाकिस्‍तानी एयरफोर्स कोई भी कार्रवाई करती है, उसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाए. न्‍यूज एजेंसी एएनआई ने यह जानकारी दी है.
4. आज तड़के वायुसेना के मिराज विमानों ने PoK के बालाकोट, चकोटी और मुजफ्फराबाद में जबर्दस्त बमबारी कर आतंकियों के ठिकाने तबाह किए. इस हमले में कितने आतंकी मारे गए हैं, अभी इसकी जानकारी नहीं है. इन आतंकी समूहों के लॉन्च पैड भी वायुसेना के हवाई हमलों में पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं. जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) का कंट्रोल रूम भी तबाह कर दिया गया है.

5. समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुता‍बिक, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस्लामाबाद में आपातकालीन बैठक बुलाई है. इस बैठक में सुरक्षा हालात पर चर्चा की जाएगी.
6. पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने आज सुबह ट्वीट कर ये बताया था कि भारतीय वायुसेना ने मुजफ्फराबाद सेक्टर में घुसपैठ की है. पाकिस्तानी वायु सेना की तरफ से समय पर प्रभावी कार्रवाई की गई, जिसके बाद वो भागने लगे. उन्होंने भागते हुए बालाकोट के पास कुछ बम भी गिराए. इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है.

 

बता दें समाचार एजेंसी एएनआई ने भारतीय वायुसेना के सूत्रों के हवाले से कहा है, ’26 फरवरी के तड़के भारतीय लड़ाकू विमान मिराज 2000 के एक समूह ने एसओसी पार कर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में आतंकी कैंप पर बमबारी की और उसे पूरी तरह से नष्ट कर दिया. आतंकी कैंप पर 1000 किलो के बम गिराए गए. इस अभियान में 12 मिराज विमानों ने हिस्सा लिया.