नई दिल्‍ली: उत्‍तर भारत में भीषण गर्मी की शुरुआत हो गई है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, यूपी और राजस्थान में बुधवार को सूरज मानो आग उगल रहा हो वहीं, लू के थपेड़ों ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है. आसमान साफ रहेगा जिसकी वजह से धूप की तपिश प्रचंड गर्मी का अहसास करवाएगी. इस दौरान तापमान 45 डिग्री के आसपास रहेगा. वहीं गुरुवार को दिल्‍ली, एनसीआर व यूपी के कुछ हिस्‍सों में धूल भरी आंधी चल सकती है.

 

उत्‍तर भारत सहित पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, यूपी, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बुधवार की सुबह से निकली तेज धूप पसीना बहाने वाली है, वहीं लू के असर से जनजीवन बेहाल है. लगातार गर्मी का असर बढ़ रहा है, बुधवार को भी धूप की चुभन बनी हुई है. लू का असर होने से जनजीवन प्रभावित है. उधर, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में बुधवार सुबह से ही तेज धूप निकलने से तापमान में इजाफा हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, उप्र के कई जिलों में मंगलवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. लखनऊ में भी पारा 44 डिग्री सेलिसयस के आसपास दर्ज किया गया था. उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में तेज धूप निकलेगी और तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने का अनुमान है. आर्द्रता का स्तर 80 फीसदी दर्ज किए जाने से उमस में भी इजाफा हुआ है. आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ने की उम्मीद है.

UP: बुंदेलखंड में आग बरसा रहा आसमान, पेयजल संकट गहराया

कल मौसम विभाग ने जताई तूफान की आशंका
भारतीय मौसम विभाग, नई दिल्‍ली के कुलदीप श्रीवास्‍तव ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, यूपी और राजस्थान में अगले 4-5 दिनों के लिए हीट वेव की स्थिति बढ़ेगी, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होगा. इसके अलावा दिल्ली एनसीआर, राजस्थान और यूपी के हिस्सों में 24 मई को धूल भरी आंधी चल सकती है. इससे कुछ इलाकों में गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.